ताज़ा खबर
 

लोगों ने सेक्सी बताकर ‘वंडर वुमन’ का किया विरोध, महिला सशक्तीकरण की एम्बेसडर को हटाएगा यूएन

45000 लोगों ने पिटिशन साइन कर यूएन से महिला सशक्तीकरण की एम्बेसडर को हटाने को कहा, संयुक्त राष्ट्र शुक्रवार को खत्म करेगा कैंपेन

वंडर वुमन 1941 में आई डीसी कॉमिक्स का एक कार्टून कैरेक्टर है, जिस पर 2017 में फिल्म भी आने वाली है।

संयुक्त राष्ट्र ने उस कैंपेन को वापस ले लिया है, जिसमें कार्टून कैरेक्टर वंडर वुमन को महिलाओं और लड़कियों के लिए एम्बेसडर बनाया गया था। लोगों ने इस कैंपेन का खूब विरोध किया है और पिटिशन फाइल कर शिकायत की है कि महिला सशक्तीकरण का प्रतिनिधित्व करने के लिए संयुक्त राष्ट्र का यह चयन ठीक नहीं है। दो महीने पहले अक्टूबर में संयुक्त राष्ट्र ने यह कैंपेन शुरू किया था। अब करीब 45000 लोगों ने पिटिशन साइन कर संयुक्त राष्ट्र से इसे वापस लेने की अपील की है। संयुक्त राष्ट्र ने कैंपेन शुरू करते हुए कहा था यह हर जगह की महिलाओं और लड़कियों के लिए है जो खुद में वंडर वुमन हैं और उन पुरुषों के लिए भी जो लिंग समानता में अपने संघर्ष का समर्थन करते हैं। लेकिन शायद लोगों को संयुक्त राष्ट्र का यह नजरिया पसंद नहीं आया। वंडर वुमन डीसी कॉमिक्स की एक हिरोइन है जो लोगों की बदमाशों और मुसीबतों से रक्षा करती है।

पिटिशन में कहा गया है कि बड़े ब्रेस्ट साइज, अमेरिकी झंडे के कपड़े और घुटनों तक के जूते पहनी श्वेत महिला संयुक्त राष्ट्र की लिंग समानता के लिए उपयुक्त स्पोक्सवुमन नहीं है। लोगों ने उसे सेक्सी भी बताया है। वहीं संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता जैफ्री ब्रेज ने कहा कि कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक लोगों के विरोध के कारण कैंपेन जल्दी खत्म हो गया। लेकिन एेसा नहीं है। इससे पहले जो एम्बेसडर बनाए गए हैं उनका पीरियड और भी छोटा था। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि एंग्री बर्ड के कैरेक्टर रेड स्पैंट को मई में पर्यावरण के मुद्दे को लेकर एक दिन के लिए माननीय एम्बेसडर बनाया गया था। ब्रेज ने कहा कि कुछ लोगों ने चिंता जताई है कि एक वंडर वुमन जैसे काल्पनिक किरदार को महिलाओं और लड़कियों का प्रतिनिधि बनाना तर्कसंगत नहीं है।

प्रवक्ता ने कहा कि 193 सदस्यों की संस्था में वंडर वुमन का रोल शुक्रवार को खत्म हो जाएगा। उन्होंने कहा कि वह 2017 में महिलाओं और लड़कियों के सशक्तीकरण कैंपेन में भी इस कैरेक्टर का इस्तेमाल करना चाहते थे।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने तीन तलाक को असंवैधानिक बताया; कहा- मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों का उल्लंघन करता है। देखें विडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App