ताज़ा खबर
 

ताइवान में मेगी तूफान की दस्तक, स्कूल-ऑफिस बंद, 36 हज़ार घरों में बिजली नहीं

‘सेंट्रल इमर्जेन्सी ऑपरेशन सेंटर’ के अनुसार, 5,000 से अधिक लोगों को उनके घरों से निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

Author ताइपे | Published on: September 27, 2016 12:27 PM
पूर्वी ताइवान में ‘मेगी’ तूफान के असर से हुई भारी बारिश और तेज हवाओं से ढहा एक तंबू। (REUTERS/Tyrone Siu/27 Sep, 2016)

सप्ताह के अंदर तीसरे तूफान ने ताइवान में दस्तक दी है जिसके कारण मंगलवार (27 सितंबर) को यहां हजारों लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया, द्वीप में स्कूल एवं कार्यालय बंद कर दिए गए और सैकड़ों उड़ानें भी बाधित हो गईं। समझा जाता है कि मेगी तूफान मंगलवार दिन में पूर्वी ताइवान पहुंच जाएगा। मेगी की वजह से तेज हवाएं चल रही हैं और मूसलाधार बारिश हो रही है।

‘सेंट्रल इमर्जेन्सी ऑपरेशन सेंटर’ के अनुसार, 5,000 से अधिक लोगों को उनके घरों से निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। मेगी की वजह से करीब 36,000 घरों में बिजली नहीं है। तूफान के कारण मंगलवार सुबह कुल 575 अंतरराष्ट्रीय तथा घरेलू उड़ानों को रद्द कर दिया गया और 109 उड़ानों में विलंब हो रहा है। ज्यादातर ट्रेनें भी रुकी हुई हैं। टीवी फुटेज में दिखाया गया है कि उत्तर पूवी यिलान काउंटी तथा आर्किड आईलैंड में पानी में ऊंची लहरें उठ रही हैं।

तूफान से पहले 3,700 से अधिक पर्यटकों को आर्किड आईलैंड तथा ग्रीन आईलैंड से अन्यत्र ले जाया गया। दोनों ही स्थान पर्यटकों के पसंदीदा हैं। ताइवान के मौसम ब्यूरो के अनुसार, हवाओं की गति 18 किमी प्रति घंटा है। हालांकि यह रफ्तार पूर्व में जताए गए अनुमान से कम है। ताइवान में इस माह के शुरू में मेरांती तूफान का कहर टूटा था और उसके बाद मलाकास तूफान भी आया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 इस्‍लामाबाद में भारत विरोधी प्रदर्शन, पोस्‍टर में आर्मी चीफ के हाथ में दिखाया नरेंद्र मोदी का कटा सिर
2 मैक्सिको: लापता 43 कॉलेज छात्रों के परिजनों ने की रैली, दो साल पहले हुए था अपहरण
3 तुर्की में अमेरिकी ब्रैंड के होटलों पर आतंकी हमले की चेतावनी
Trump India Visit LIVE
X