ताज़ा खबर
 

ऑस्ट्रेलिया में आतंकवाद रोधी अभियान में दो गिरफ्तार

पांच अन्य लोगों पर ऑस्ट्रेलिया की एक सरकारी इमारत को निशाना बनाने की साजिश रचने का आरोप लगने के कुछ ही सप्ताह बाद आतंकवाद-रोधी एक अभियान में सिडनी में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया..

Author सिडनी | Published on: December 23, 2015 11:24 PM

पांच अन्य लोगों पर ऑस्ट्रेलिया की एक सरकारी इमारत को निशाना बनाने की साजिश रचने का आरोप लगने के कुछ ही सप्ताह बाद आतंकवाद-रोधी एक अभियान में सिडनी में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया। अधिकारी इस आशंका को लेकर हाई अलर्ट पर हैं कि यहां आतंकी अकेले ही हमले बोल सकते हैं। इन अधिकारियों ने तात्कालिक आधार पर कुछ ही जानकारियां दी। ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन ने खबर दी कि जिन लोगों को हिरासत में लिया गया है, उनमें से एक के घर पर इस माह की शुरुआत में छापा मारा गया था। एबीसी ने पुलिस सूत्रों के हवाले से बताया कि एक नौसैन्य अड्डे पर हमले की कथित साजिश से जुड़े हस्तलिखित दस्तावेज बरामद किए गए हैं।

न्यू साउथ वेल्स पुलिस ने दिन में बद के समय आयोजित संवाददाता सम्मेलन में एक संक्षिप्त बयान जारी करके कहा, ‘पुलिस ने ऑपरेशन एप्पलबाए के तहत दो लोगों को गिरफ्तार किया।’ एप्पलबाए दरअसल एक ऐसा अभियान है, जिसके तहत आतंकवाद से जुड़े घरेलू कृत्यों, सीरिया और इराक में विदेशी घुसपैठों और आतंकी संगठनों के वित्त पोषण के संदिग्धों की जांच की जाती है। इस माह की शुरुआत में 15 साल के एक लड़के समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था और उन पर एक सरकारी इमारत को निशाना बनाते हुए आतंकी साजिश रचने का आरोप था। इसके अलावा जेल में बंद तीन अन्य लोगों पर भी इसी अपराध का आरोप लगाया गया।

सरकार के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में पिछले साल छह हमलों को विफल किया गया। बहरहाल, कुछ हमले विफल नहीं किए जा सके। इनमें एक मामला अक्तूबर में पुलिस कर्मी कर्टिस चेंग की आतंकवाद से संबंधित हत्या शामिल है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories