Turkey coup: तुर्की में तख्तापलट के साजिश रचने वालों को पकड़ने के लिए छापेमारी - Jansatta
ताज़ा खबर
 

Turkey coup: तुर्की में तख्तापलट के साजिश रचने वालों को पकड़ने के लिए छापेमारी

राष्ट्रपति रेसेप तेयप एर्दोगन के शासन के खिलाफ तख्तापलट की साजिश करने वाले षडयंत्रकारियों की धर-पकड़ के लिए आज तुर्की के सुरक्षाबलों ने छापेमारी की कार्रवाई की।

Author इस्ताम्बुल | July 18, 2016 4:29 PM

राष्ट्रपति रेसेप तेयप एर्दोगन के शासन के खिलाफ तख्तापलट की साजिश करने वाले षडयंत्रकारियों की धर-पकड़ के लिए आज तुर्की के सुरक्षाबलों ने छापेमारी की कार्रवाई की। इतने बड़े पैमाने पर हुई कार्रवाई के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता के स्वर उभरने लगे थे। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को हुई तख्तापलट की कोशिश की जांच में अब तक लगभग 6,000 लोगों को हिरासत में लिया गया है। राष्ट्रपति एर्दोगन ने इस साजिश के लिए अमेरिका में रहने वाले प्रचारक और अपने दुश्मन फेतुल्लाह गुलेन को दोषी ठहराया था।

सरकारी समाचार एजेंसी अनादोलू के मुताबिक इस्ताम्बुल की विशेष आंतकरोधी पुलिस की इकाइयोंं ने आज सुबह नए संदिग्धों की तलाश में शहर की प्रतिष्ठित वायुसेना सैन्य अकादमी में छापे मारे।

तुर्की के एक अधिकारी ने बताया कि इस बीच अधिकारियों ने जनरल मेहमत दिस्ली को भी हिरासत में ले लिया। दिस्ली ने तुर्की के सैन्य बलों के प्रमुख हुस्ली अकर को बंदी बनाने की कोशिश की थी।

रिपोर्टों के मुताबिक अब तक कुल 36 जनरलों को हिरासत में लिया गया है। अनादोलू एजेंसी ने बताया कि इनमें से 10 जनरलों को अदालत ने रिमांड पर भेज दिया है।
एर्दोगन ने नागरिकों से कहा था कि तख्तापलट की साजिश के नाकाम होने के बावजूद वे सड़कों पर बने रहें।

अधिकारियों ने इसे लोकतंत्र की ‘‘अलख’’ बताया था। एएफपी संवाददाताओं के मुताबिक बीती रात देशभर में समर्थन में जुलूस निकाले गए। अनादोलू के मुताबिक इस्ताम्बुल में सुरक्षा व्यवस्था को कायम रखने के लिए आस-पास के प्रांतों से भी आधुनिक पुलिस बल के 1,800 जवानों को बुलाया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App