ताज़ा खबर
 

Turkey coup: तुर्की ने की कार्रवाई, जनरल ने किया तख्तापलट की साजिश से इंकार

तुर्की ने तख्तापलट के संदिग्ध साजिशकर्ताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई में लगभग 9,000 अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया है।

Author इस्तांबुल | July 19, 2016 11:15 AM
General Akin Ozturk

तुर्की ने तख्तापलट के संदिग्ध साजिशकर्ताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई में लगभग 9,000 अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया है। वायुसेना के पूर्व प्रमुख ने इस सप्ताहांत विफल हुए तख्तापलट के प्रयास की साजिश रचने की बात से इंकार किया है। पश्चिमी देश इस बात की आशंका जाहिर कर रहे हैं कि अंकारा शुक्रवार को तख्तापलट के लिए हुए नाटकीय प्रयास के जवाब में मौत की सजा को बहाल कर सकता है। जनरल अकिन ओजतुर्क को जब अदालत में पेश किया गया, तो वह दुबले-पतले दिख रहे थे और उनके कान पर पट्टी बंधी थी।

सरकारी समाचार एजेंसी एनादोलू ने अभियोजकों को उनकी ओर से दिए गए बयान के हवाले से कहा, ‘‘मैं वह व्यक्ति नहीं हूं, जिसने तख्तापलट की योजना बनाई या इसका नेतृत्व किया। इसकी योजना किसने बनाई और किसने इसके लिए निर्देश दिया, मैं नहीं जानता।’’
तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एरदोगन ने तख्तापलट करने वालों के सफाए का संकल्प लिया है। इन लोगों की ओर से सत्ता हासिल करने की कोशिश में 300 से ज्यादा लोग मारे गए थे ।

लेकिन कथित साजिशकर्ताओं को अधिकारियों द्वारा पकड़े जाने के बाद अमेरिका, यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र ने रेसेप को अत्यधिक कठोर सजा के खिलाफ आगाह किया है। अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों के साथ वार्ताओं के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम तुर्की की सरकार से अपील करते हैं कि वह देश के लोकतांत्रिक संस्थानों के प्रति सम्मान के उच्चतम मानकों को बरकरार रखे।’’

हिरासत में लिए गए कुछ संदिग्धों के इलाज के बाद सामने आई व्यथित कर देने वाली तस्वीरों को देखने के बाद जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल के प्रवक्ता ने ‘‘सड़कों पर सैनिकों से लिए जा रहे बदले और सनक भरे दृश्यों’’ की निंदा की है।

Next Stories
1 हिंद महासागर से आगे भी अपना दायरा आगे बढ़ाए भारतः ली सिएन लूंग
2 जर्मनीः ट्रेन में कुल्हाड़ी से हमला करने वाला अफगानिस्तान टीनेज को पुलिस ने मार गिराया
3 धमकियों के एक सप्ताह बाद नॉर्थ कोरिया ने दागीं तीन बैलिस्टिक मिसाइलें
यह पढ़ा क्या?
X