ताज़ा खबर
 

जिसने किया रेप, उसी से करो शादी- तुर्की में कानून लाने का विचार, हुआ विवाद

उधर, विपक्षी सांसदों ने इस कथित मैरिज योर रेपिस्ट बिल की कड़ी भर्त्सना की है। मौजूदा बिल पर संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने भी चेताया है कि इससे बाल यौन शोषण और बलात्कार की घटनाएं बढ़ेंगी।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

तुर्की में एक नया कानून लाने पर विचार हो रहा है, जिसके तहत 18 साल के कम उम्र की लड़कियों का रेप करने वाले आरोपी/दोषी को सजा से बचने के लिए पीड़िता से शादी करने की मान्यता मिल सकेगी। कहा जा रहा है कि सांसद इसे जनवरी के अंत तक पेश करने के बारे में योजना बना रहे हैं।

हालांकि, इसके आने से पहले ही विवाद शुरू हो गया है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इस बिल का नाम- ‘मैरी योर रेपिस्ट बिल’ (Marry your Rapist Bill) बताया जा रहा है। बिल के खिलाफ देश में विरोध के स्वर मुखर होकर आने लगे हैं। विभिन्न महिला अधिकार संगठनों ने अभी से इसके खिलाफ लामबंद होना शुरू कर दिया है।

इसी बीच, स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि Peoples’ Democratic Party (HDP) सरकार से इस बिल के प्रस्ताव को वापस लेने की अपील कर रही है। आलोचकों के अनुसार, इस बिल बाल यौन शोषण समेत बलात्कार की मानसिकता को बढ़ावा हासिल होगा।

ऐसी आशंका है कि इस बिल का एकतरफा गलत इस्तेमाल भी होगा। मसलन कोई युवती किसी को नहीं पसंद करती है, इस स्थिति में उसका बलात्कार होने की आशंका रहेगी। महिला संगठनों ने दावा किया है कि इससे समाज में बड़े स्तर पर अराजकता फैल सकती है।

उधर, विपक्षी सांसदों ने इस कथित मैरिज योर रेपिस्ट बिल की कड़ी भर्त्सना की है। मौजूदा बिल पर संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने भी चेताया है कि इससे बाल यौन शोषण और बलात्कार की घटनाएं बढ़ेंगी। ऐसे में सरकार को इस पर अच्छे से सलाह-मशविरा करना चाहिए। वैसे, इसी से मिलता-जुलता विधेयक साल 2016 में तुर्की सरकार को चहुंओर निंदा के बाद वापस लेना पड़ा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ईरान हमले के बाद अमेरिका-इराक के बीच अहम बैठक, जारी रहेगी ‘सुरक्षा साझेदारी’
2 घाना में भी लागू होगी ‘उज्ज्वला’ जैसी एलपीजी योजना, भारत करेगा मदद
3 Amazon चीफ का फोन हैक करने में आया सऊदी राजकुमार का नाम, UN ने कहा- खबर दबवाने की हुई कवायद
ये पढ़ा क्या?
X