ताज़ा खबर
 

VIDEO: रिटायर हुए जहाज को ठिकाने लगाने में छूटे चार देशों की नौसेना के पसीने, 12 घंटे चली लड़ाई

14 जुलाई को जहाज स्‍थानीय समयानुसार शाम करीब 7.25 बजे 15,000 फीट गहरे पानी में समा गया।

जंगी जहाज को समुद्र की गहराई में पहुंचाने में नौसेना को 12 घंटे लग गए। (Source: YouTube ScreenGrab)

अमेरिकी नौसेना द्वारा एक पुराने जंगी जहाज को नष्‍ट करने में नाकों चबाने पड़े। अमेरिका हर साल कनाडा, ऑस्‍ट्रेलिया और कोरिया के साथ मिलकर निशानेबाजी का अभ्‍यास करता है। इसे Rim of the Pacific Exercise (SINKEX) कहते हैं, यह अभ्‍यास हर दो साल में आयोजित किया जाता है। इस अभ्‍यास कार्यक्रम में पुराने हथियार, गोला बारूद और जंगी जहाजों को ठिकाने लगाया जाता है। इस साल USS Thach नाम के एक जंगी जहाज को समुद्र में डुबाने की कोशिश में जंगी जहाजों से लेकर हवाई हमले तक कर डाले गए, लेकिन जहाज को कुछ नहीं हुआ। प्रशांत महासागर में अमेरिकी सैनिक 12 घंटों तक इस जहाज को नष्‍ट करने में लगे रहे, तब जाकर कहीं सफलता हाथ लगी। कौई के तट से 55 मील दूर ले जाकर 2013 में रिटायर हुए इस जहाज पर बमबारी की गई। पहले इस जहाज पर दक्षिण कोरिया की पनडुब्‍बी से हारपून मिसाइल के जरिए निशाना साधा गया। उसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया के जहाज ने एक और हारपून मिसाइल छोड़ी। एक ऑस्‍ट्रेलियाई हेलिकॉप्‍टर ने जहाज को हेलफायर मिसाइल के जरिए उड़ाने की कोशिश की, लेकिन जहाज को कुछ नहीं हुआ।

अब बारी अमेरिका का जोर दिखाने की थी। यूएस मैरिटाइम पैट्रोल एयरक्राफ्ट ने हारपून और मैवरिक मिसाइलों के जरिए हमला बोला, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। इसके बाद तो अमेरिकी नौसेना ने ताबड़तोड़ हमले करने शुरू कर दिए। आखिर में थकहार के नौसेना को पनडुब्‍बी के जरिए Mk. 48 टॉरपीडो से हमला करना पड़ा। एक हेलिकॉप्‍टर द्वारा लिए गए वीडियो में हमलों को झेलते जहाज को साफ देखा जा सकता है। आखिरकार, 14 जुलाई को जहाज स्‍थानीय समयानुसार शाम करीब 7.25 बजे 15,000 फीट गहरे पानी में समा गया।

देखें वीडियो:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पाकिस्तान में 5 संदिग्ध तालिबानी आतंकी ढेर
2 सीरिया: अलेप्पो में हवाई हमले की चपेट में चार अस्पताल, दो दिन के एक बच्चे की मौत
3 नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. ओली ने दिया पद से इस्तीफ़ा, कहा- अच्छे कामों की मिली सज़ा
ये पढ़ा क्या?
X