ताज़ा खबर
 

डोनाल्ड ट्रंप के किम को ”रॉकेटमैन” कहने पर भड़का उत्तर कोरिया, दे डाली यह चेतावनी

उत्तर कोरिया की प्रथम उप विदेश मंत्री चोई सोन-हुई ने उत्तर कोरिया के खिलाफ संभावित सैन्य कार्रवाई के ट्रंप के बयान और किम जोंग उन को ''रॉकेटमैन'' के नाम से पुकारने के बदले यह चेतावनी दी।

Author नई दिल्ली | Published on: December 5, 2019 10:11 PM
उत्तर कोरिया ने बृहस्पतिवार को चेतावनी दी कि अगर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप देश को उकसाने वाली बयानबाजी करते रहेंगे तो उनका फिर से अपमान करते हुए उन्हें “सठियाया हुआ” कहा जाता रहेगा। (फाइल फोटो-PTI)

उत्तर कोरिया ने बृहस्पतिवार को चेतावनी दी कि अगर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप देश को उकसाने वाली बयानबाजी करते रहेंगे तो उनका फिर से अपमान करते हुए उन्हें “सठियाया हुआ” कहा जाता रहेगा।

उत्तर कोरिया की प्रथम उप विदेश मंत्री चोई सोन-हुई ने उत्तर कोरिया के खिलाफ संभावित सैन्य कार्रवाई के ट्रंप के बयान और किम जोंग उन को ”रॉकेटमैन” के नाम से पुकारने के बदले यह चेतावनी दी।

यह सब कुछ ऐसे समय में हो रहा है जब दोनों देशों के बीच परमाणु समझौते को लेकर कूटनीतिक कोशिशों के अंजाम तक पहुंचने की संभावना कम दिखाई दे रही है। हालिया कुछ हफ्तों के दौरान उत्तर कोरिया ने संकेत दिया है कि अगर ट्रंप प्रशासन साल खत्म होने से पहले परमाणु कार्यक्रम को लेकर पर्याप्त रियायतें देने में विफल रहा, तो वह परमाणु और लंबी दूरी के मिसाइल के परीक्षणों पर लगी रोक को हटा लेगा।

चोई ने कहा कि ट्रंप के बयान हमारे देश के लोगों के बीच अमेरिकी के प्रति घृणा को बढ़ाने के लिये उकसाते हैं, ” क्योंकि वह उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेतृत्व के बारे में “बोलते समय गरिमा का बिल्कुल ख्याल नहीं रखते।” उन्होंने कहा कि अगर ट्रंप फिर से इसी तरह के वाक्यांशों का उपयोग करते हैं और यह दिखाते हैं कि वह जानबूझकर उत्तर कोरिया को उकसा रहे हैं, तो उत्तर कोरिया भी इसका तीखे अंदाज में जवाब देगा।

चोई ने कहा, “यदि दोबारा किसी खास उद्देश्य से टकराव के माहौल को भड़काने वाली किसी भाषा और अभिव्यक्ति का इस्तेमाल गया तो इसे किसी सठियाए हुए व्यक्ति का सठियायापन कहा जाएगा।” गौरतलब है कि ट्रंप ने लंदन की यात्रा के दौरान कहा था, “हमारे पास अब तक की सबसे शक्तिशाली सेना है और हम दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश हैं, हम इसका उपयोग नहीं करने की उम्मीद करते हैं, लेकिन अगर हमने ठान लिया तो ऐसा करके ही रहेंगे।” ट्रंप ने कहा था कि किम रॉकेट भेजना पसंद करते हैं इसलिए उन्होंने 2017 में उन्हें रॉकेटमैन कहा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बाल-बाल बचे वायु सेनाध्यक्ष RKS भदौरिया! अमेरिकी सैनिक ने तीन साथियों को मारी गोली फिर कर ली खुदकुशी
2 सुंदर पिचाई की बड़ी छलांग, अब गूगल समेत उसकी पैरेंट कंपनी अल्फाबेट की भी करेंगे अगुवाई
3 सूडानः फैक्ट्री में जोरदार विस्फोट, 18 भारतीयों की मौत; 130 से अधिक जख्मी
ये पढ़ा क्‍या!
X