ताज़ा खबर
 

ट्रंप प्रशासन ने पलटा पूर्व राष्ट्रपति ओबामा का फैसला, क्यूबा को ‘‘आतंकवाद प्रायोजित’’ करने वाले मुल्कों की लिस्ट में फिर किया शामिल

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने सोमवार को कहा कि अमेरिका की सरकार ने हमेशा ही कास्त्रो शासन की उन संसाधनों तक पहुंच रोकने पर ध्यान केंद्रित किया है, जिनका इस्तेमाल वह ‘‘घर पर अपने लोगों को दबाने में करता है’’।

Author Edited By रुंजय कुमार नई दिल्ली | Updated: January 12, 2021 6:24 PM
republican party Campaign financeराष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। (रॉयटर्स)

डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व वाले अमेरिकी प्रशासन ने देश के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के फैसले को पलटते हुए क्यूबा को ‘‘आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले’’ देशों की सूची में फिर से शामिल किया है। यह फैसला अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के सत्ता की कमान संभालने से कुछ दिन पहले लिया गया है।

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने सोमवार को कहा कि अमेरिका की सरकार ने हमेशा ही कास्त्रो शासन की उन संसाधनों तक पहुंच रोकने पर ध्यान केंद्रित किया है, जिनका इस्तेमाल वह ‘‘घर पर अपने लोगों को दबाने में करता है’’। इसके अलावा अमेरिका ने ‘‘वेनेजुएला और शेष पश्चिमी गोलार्द्ध में उसका हस्तक्षेप’’ रोकने की कोशिश की है।

पोम्पिओ ने कहा, ‘‘विदेश मंत्रालय ने आतंकवादियों को पनाह मुहैया कराकर अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के कृत्यों का बार-बार समर्थन करने के कारण क्यूबा को आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले देशों की सूची में शामिल किया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस कदम के जरिए, हम क्यूबा सरकार को एक बार फिर जवाबदेह बनाएंगे और एक स्पष्ट संदेश देंगे कि कास्त्रो शासन को अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद को अपना समर्थन और अमेरिकी न्याय व्यवस्था को नष्ट करना बंद कर देना चाहिए।’’

पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन ने क्यूबा को इस सूची से हटा दिया था। क्यूबा को इस सूची में शामिल किए जाने के बाद उसके साथ कारोबार करने वाले देशों और लोगों को दंडित किया जा सकेगा। इस सूची में शामिल देशों को अमेरिकी विदेशी सहायता नहीं मिलती और रक्षा आयात एवं निर्यात संबंधी प्रतिबंध समेत कई प्रतिबंध लगाए जाते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जानें-समझें: ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की तैयारी, कार्यवाही हुई तो क्या होगा असर
2 कोरोना टीके पर पाकिस्तान की हालात खराब, 10 में से 8 लोगों को नहीं लग पाएगा टीका
3 डोनाल्ड ट्रंप का टि्वटर अकाउंट सस्पेंड करना था इस भारतवंशी महिला का फैसला, जानिए कौन हैं विजया गड्डे
ये पढ़ा क्या?
X