ताज़ा खबर
 

पूर्वी ताइवान में ट्रेन हादसा : कम से कम 48 लोगों की मौत, करीब 70 घायल; दशकों में सबसे बड़ा हादसा

ताइवान में ऐसे दो घातक हादसे 1981 और 1991 में हुए थे, इन दो ट्रेन क्रैश में 30-30 लोगों की जानें गई थीं।

Taiwan, Train Accidentताइवान में हुए ट्रेन हादसे के बाद बोगियों में फंसे लोगों को बाहर निकालने की कोशिश करते पुलिसकर्मी। (फोटो- AP)

ताइवान के पूर्वी तट के पास एक हाई-स्पीड ट्रेन अचानक पटरी से उतर कर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, इस एक्सीडेंट में कम से कम 48 यात्रियों की मौत हो गई और 36 लोग घायल हो गए। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक ट्रेन में करीब 500 यात्री सवार थे।

खबरों के मुताबिक एक ट्रक एक खड़ी चट्टान से गुजरते हुए नीचे आ गिरा और यहां सुरंग से निकल रही ट्रेन उससे टकरा गई। ट्रेन का अधिकतर हिस्सा अब भी सुरंग में फंसे होने की वजह से, बाहर निकलने की कोशिश कर रहे यात्रियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचने के लिए दरवाजों, खिड़कियों और छत पर चढ़ने को मजबूर होना पड़ रहा है।

यह हादसा शुक्रवार को सरकारी छुट्टी के दिन तोरोको जॉर्ज दर्शनीय क्षेत्र के पास सुबह नौ बजे के करीब हुआ है। हुआलियन काउंटी के बचाव विभाग के मुताबिक ट्रेन के सुरंग से बाहर आते ही ट्रक ऊपर से गिरा जिससे शुरु के पांच डिब्बों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है।

अधिकारिक सेंट्रल न्यूज एजेंसी की वेबसाइट पर घटनास्थल पर मौजूद लोगों द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों और टीवी फुटेज में लोग सुरंग के प्रवेश के ठीक बाहर ट्रेन के एक डिब्बे के खुले हुए गेट पर चढ़ते हुए दिख रहे हैं। एक डिब्बे का अंदरूनी हिस्सा पूरी तरह उखड़कर बगल की सीट पर आ गिरा है। यह दुर्घटना चार दिन के टॉम्ब स्वीपिंग उत्सव के पहले दिन हुई है।

ताइवान रेलवे को आमतौर पर यात्रियों के लिए काफी सुरक्षित माना जाता है। देश में ऐसा सबसे ताजा हादसा 2018 में हुआ था, जब ट्रेन के पटरी से उतरने की वजह से 18 लोगों की जान चली गई थी और 175 घायल हुए थे। वहीं, 1981 और 1991 में हुई दो घटनाओं में ट्रेन क्रैश में 30-30 लोगों की जानें गई थीं।

Next Stories
1 PAK में अंदरूनी टकराव: वित्त मंत्री ने किया भारत से शक्कर-कपास आयात करने का ऐलान, पर इमरान कैबिनेट ने पलटा फैसला
2 बहू के फेसबुक पेज पर दिखे डोनाल्ड ट्रंप, यहां भी हो गए बैन, दी गई चेतावनी
3 न्यूयॉर्क में गांजा पीने की मिली छूट,नशे के शौकीन लोग रख सकते हैं 24 ग्राम तक चरस
CSK vs DC Live
X