ताज़ा खबर
 

1377 करोड़ रुपये में बिकी मशहूर टाइम मैगजीन, जानिए किसने खरीदा

सेल्सफोर्स ‘क्लाउड कंप्यूटिंग’ की दिग्गज कंपनी है। ‘पीपल’ और ‘बेटर होम्स एंड गार्डन्स’ जैसी पत्रिकाओं का प्रकाशन करने वाली मेरेडिथ ने आठ महीने पहले ‘टाइम इंक’ की चार पत्रिकाओं को मार्च में बेचने की पेशकश की थी।

टाइम मैगजीन के कवर पेज पर दुनिया की मशहूर हस्तियों के फोटो प्रकाशित होते रहे हैं। फोटो- एक्‍सप्रेस आर्काइव

अमेरिकी मीडिया कंपनी मेरेडिथ कॉर्प ने मशहूर ‘टाइम’ मैगजीन को बेच दिया है। सेल्सफोर्स के सह-संस्थापक मार्क बेनीऑफ और उनकी पत्नी ने इस मैगजीन को 190 मिलियन डॉलर ( करीब 1377 करोड़ भारतीय रुपये) में खरीदा। द वॉल स्ट्रीट जर्नल की खबर के मुताबिक, यह पत्रिका सेल्सफोर्स के चार सह-संस्थापकों में एक मार्क बेनीऑफ को 190 मिलियन डॉलर में बेची गई है।

मेरेडिथ कॉर्पोरेशन की ओर से बताया गया कि टाइम मैगज़ीन का सौदा 190 मिलियन डॉलर में हुआ है। इसे बेनॉफ दंपति को बेचा जा रहा है। बेनॉफ क्लाउड कंप्यूटिंग की अगुवा कंपनी सेल्फफोर्स के को-फाउंडर हैं। मेरेडिथ की घोषणा में कहा गया कि बेनॉफ दंपति टाइम मैगज़ीन के रोजमर्रा के कामकाज और पत्रकारिता से जुड़े कामों और फैसलों में शामिल नहीं रहेंगे। ये फैसले टाइम मैगजीन की मौजूदा एक्ज़ीक्यूटिव लीडरशिप ही लेगी।

मेरेडिथ के प्रेसीडेंट और सीईओ टॉम हार्टी ने कहा, ‘हम टाइम जैसे प्रतिष्ठित ब्रांड के लिए मार्क और लाइनी बेनॉफ जैसे खरीददारों को पाकर काफी खुश हैं। पिछले 90 सालों में टाइम सबसे बड़ी और अहम घटनाओं के साथ ही पूरी दुनिया पर असर डालने वाली खबरों का गवाह रहा है। इन खबरों ने पूरी दुनिया के बीच बातचीत को आकार दिया है।

सेल्सफोर्स ‘क्लाउड कंप्यूटिंग’ की दिग्गज कंपनी है। ‘पीपल’ और ‘बेटर होम्स एंड गार्डन्स’ जैसी पत्रिकाओं का प्रकाशन करने वाली मेरेडिथ ने आठ महीने पहले ‘टाइम इंक’ की चार पत्रिकाओं को मार्च में बेचने की पेशकश की थी। ‘टाइम’ के बाद अब बची हुई तीन पत्रिकाओं फॉर्च्यून, मनी और स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड की बिक्री की बिक्री के संबंध में बातचीत जारी है।

ये प्रस्तावित बिक्री 30 दिनों में पूरी होने की उम्मीद है। द वॉल ​स्ट्रीट जनरल को दिए अपने इंटरव्यू में बेनॉफ ने कहा, ” मैं और मेरी पत्नी ऐसी कंपनी में निवेश कर रहे थे जिसका पूरी दुनिया में व्यापक असर है। ये ऐसी कंपनी भी है जिसका कारोबार भी बेहद मजबूत है। ये वही है, जिसे हम परिवार के तौर पर निवेश करने के लिए चाहते थे।”

टाइम मैगजीन की बिक्री ने एक बार फिर से उस पुराने ट्रेंड को जीवित कर दिया है, जिसमें पुराने मीडिया संस्थानों को अमीर टेक कंपनियों ने खरीदा हैै। इससे पहले द वॉशिंगटन पोस्ट को अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने 2013 में खरीदा था। ये सौदा उस वक्त करीब 250 मिलियन डॉलर (करीब 1800 करोड़ रुपये) में हुआ था। वैसे बता दें कि टाइम मैगजीन को येल विश्वविद्यालय के छात्रों हेनरी लूस और ब्रिटोन हैडन ने शुरू किया था। इसकी पहली बिक्री मार्च 1923 में शुरू हुई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App