ताज़ा खबर
 

लंदन में ट्रंप के खिलाफ प्रदर्शन, ‘ट्रंप बेबी’ का गुब्बारा उड़ाया गया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ब्रिटेन की पहली राजकीय और विवादित यात्रा के खिलाफ व्यापक विरोध प्रदर्शन हुए और इस क्रम में डायपर में ‘‘ ट्रंप बेबी ’’ का एक विशाल गुब्बारा संसद भवन के ऊपर उड़ाया गया।

Author वाशिंगटन | July 13, 2018 7:22 PM
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ब्रिटेन की पहली राजकीय और विवादित यात्रा के खिलाफ व्यापक विरोध प्रदर्शन हुए और इस क्रम में डायपर में ‘‘ ट्रंप बेबी ’’ का एक विशाल गुब्बारा संसद भवन के ऊपर उड़ाया गया।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ब्रिटेन की पहली राजकीय और विवादित यात्रा के खिलाफ व्यापक विरोध प्रदर्शन हुए और इस क्रम में डायपर में ‘‘ ट्रंप बेबी ’’ का एक विशाल गुब्बारा संसद भवन के ऊपर उड़ाया गया। पार्लियामेंट स्क्वायर पर सुबह करीब साढ़े नौ बजे नारंगी रंग के इस ब्लिंगगुब्बारे में हवा भरी गई। इस दौरान लोग तालियां बजा रहे थे। छह मीटर के गुब्बारे में जब हवा भरी गई , यह धीरे – धीरे हवा में ऊपर उठा। यह तकरीबन 30 मीटर की ऊंचाई पर उड़ेगा।

ब्लिंग के आयोजक लियो मुर्रे ने बताया कि विशालकाय गुब्बारे का डिजाइन ट्रंप से ‘‘ उस भाषा में बात करने के लिए किया गया है जो वह समझते हैं जो निजी अपमान है। ’’ ट्रंप की खिल्ली उड़ाने के इस विचार पर कुछ लोग असहज महसूस कर सकते हैं लेकिन मुर्रे ने कहा कि उन्हें लगता है कि ट्रंप की नीतियों ने एक ऐसा माहौल बनाया है जहां ‘‘ सामान्य कूटनीतिक नियम लगभग निलंबित हैं। ’’ आयोजकों ने बताया कि इस विशालकाय गुब्बारे के लिए 29,000 पौंड से ज्यादा की रकम इकट्ठा की गयी क्योंकि वे एक हास्यपूर्ण विरोध दर्ज कराना चाहते थे।

HOT DEALS
  • Samsung Galaxy J6 2018 32GB Black
    ₹ 12990 MRP ₹ 14990 -13%
    ₹0 Cashback
  • Moto G6 Deep Indigo (64 GB)
    ₹ 15803 MRP ₹ 19999 -21%
    ₹1500 Cashback

प्रदर्शनकारियों में शामिल और खुद को ‘ ट्रंप बेबीसीटर्स ’ समूह की सदस्य बताने वाली भारतीय मूल की शीला मेनन ने कहा , ‘‘ मेरे लिए यह एक बेहद उत्कृष्ट ब्रिटिश राजनीतिक तंज है। ’’ लंदन के मेयर सादिक खान ने लंदन के ऊपर ‘ ट्रंप बेबी ’ को उड़ने की इजाजत देने के अपने फैसले की हिमायत करते हुए कहा , ‘‘ यह विरोध अमेरिकी विरोधी नहीं है। ’

पाकिस्तानी मूल के मेयर ट्रंप की ब्रिटेन यात्रा के मुखर विरोधी हैं। पिछले साल लंदन में आतंकवादी हमले पर ट्रंप के ट्वीट की वह आलोचना कर चुके हैं।
इस बीच , एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए अमेरिकी दूतावास ने अमेरिकी नागरिकों को आगाह किया कि ट्रंप की यात्रा के दौरान सरगर्मी कम रखें और ‘‘ निम्न प्रोफाइल ’’ अपनाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App