ताज़ा खबर
 

बंद हो सकता है थाइलैंड का मशहूर टाइगर टेंपल, फ्रीजर में मिले बाघों के 40 मृत शावक

थाइलैंड अपना प्रसिद्ध टाइगर टेंपल बंद कर सकता है क्योंकि वन्यजीव विशेषज्ञों ने वहां एक फ्रीजर में बाघों के 40 मृत शावक पाए।
Author बैंकॉक | June 2, 2016 05:56 am
अधिकरतर शव भारत के बंगाल टाइगर्स के हैं।

थाइलैंड अपना प्रसिद्ध टाइगर टेंपल बंद कर सकता है क्योंकि वन्यजीव विशेषज्ञों ने वहां एक फ्रीजर में बाघों के 40 मृत शावक पाए। मंदिर भारतीय एवं विदेशी सैलानियों में काफी लोकप्रिय है। गौरतलब है कि यह शव बौद्ध मंदिर प्रशासन पर जानवरों की अवैध तस्करी एवं उनके साथ दुर्व्यवहार करने के आरोपों के बीच पाए गए।

सोशल मीडिया पर डाली गयी तस्वीर में फर्श पर 40 शावकों के शव पड़े दिख रहे हैं। छापेमारी के बाद से यह जगह लोगों के लिए बंद कर दी गयी है। मंदिर के भिक्षुओं ने पूर्व में बाघों की तस्करी के आरोपों को खारिज कर दिया था। लेकिन पुलिस और वन्यजीव अधिकारियों ने वहां के 137 बाघों का नये सिरे से पता लगाने के लिए सोमवार को अभियान शुरू किया था। इन बाघों में अधिकतर बंगाल टाइगर हैं।

बौद्ध मंदिर ने 15 साल पहले बाघों को रखना और उनका प्रजनन कराना शुरू किया था और खुद को एक आध्यात्मिक अभयारण्य के तौर पर प्रचारित किया। आध्यात्मिक अभयारण्य ऐसी जगह होती है जहां वन्यजीव और इंसान साथ साथ शांति से रह सकें। मंदिर प्रशासन पर एक दशक से सरकारी अधिकारी और वन्यजीव कार्यकर्ता ऐसे आरोप लगाते रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.