ताज़ा खबर
 

बिल गेट्स के पीछे छोड़ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने टेस्ला सीईओ एलन मस्क

एलन मस्क की कुल संपत्ति इस साल 7.2 बिलियन डॉलर से बढ़कर 127.9 बिलियन डॉलर हो गई। मस्क की संपत्ति में बढ़ोतरी की वजह उनकी कंपनी टेस्ला के शेयर की कीमत में आया एक और उछाल है।

tesla, tesla ceo, elon musk, bill gates, world richest person, टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क। (फाइल फोटो)

टेस्ला और स्पेस एक्स कंपनी के सीईओ एलन मस्क माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। 49 वर्षीय मस्क की कुल संपत्ति इस साल 7.2 बिलियन डॉलर से बढ़कर 127.9 बिलियन डॉलर हो गई है।

मस्क की संपत्ति में यह बढ़ोतरी उनकी कंपनी टेस्ला के शेयरों में आए एक और उछाल के कारण हुई है। इस तरह मस्क इस साल अपनी संपत्ति में कुल 100.3 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी कर चुके हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार उन्होंने इस साल अपनी संपत्ति में सबसे अधिक बढ़ोतरी की है। इस रैंकिंग में 500 सबसे अमीर लोग शामिल हैं। इस साल जनवरी में एलन मस्क 35वें स्थान पर थे। मस्क की संपत्ति में बढ़ोतरी के पीछे बड़ी वजह उनकी कंपनी टेस्ला का मार्केट शेयर बढ़ना है।

उनकी कंपनी का मार्केट शेयर बढ़कर 500 बिलियन डॉलर पहुंच गया है। मस्क की इस उपलब्धि की वजह से आठ साल के इतिहास में यह दूसरी बार है जब माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक दुनिया के सबसे अमीर लोगों की इस सूची में दूसरे स्थान से फिसले हैं। एमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस के टॉप पर आने से पहले बिल गेट्स कई सालों तक इस सूची में शीर्ष पर थे।

गेट्स की कुल संपत्ति 127.7 बिलियन डॉलर है। उनकी संपत्ति इससे कहीं अधिक होती यदि उन्होंने अपनी संपत्ति को पिछले कई सालों में उदारता से दान में नहीं दिया होता। साल 2006 से वह अपने नाम वाले फाउंडेशन को 27 बिलियन डॉलर दान में दे चुके हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक शनिवार को 183 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ जेफ बेजोस पहले नंबर पर थे।

128 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स दूसरे नंबर पर थे, जहां अब एलन मस्क आ गए हैं। सूची में 105 अरब डॉलर के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ड चौथे नंबर पर है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग 102 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ रैंकिंग में पांचवें स्थान पर हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना पर जारी उम्मीदः Oxford की AstraZeneca वैक्सीन 90% तक कारगर- टेस्ट में दावा, बाकी टीके कितने असरदार? जानें
2 ज‍िस पाक‍िस्‍तानी को पैनल में बुलाया, उसे ही र‍िपब्‍ल‍िक के एड‍िटर-इन-चीफ अर्नब गोस्‍‍‍‍‍‍वामी ने कहा- क‍िस कॉमेडी सर्कस से निकले हो?
3 महात्मा गांधी के पड़पोते की कोरोना से मौत, कई देशों में अब भी कहर बरपा रहा वायरस
कोरोना टीकाकरण
X