ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान में टीकाकरण टीम पर आतंकी हमला, सुरक्षाकर्मी की मौत

दुनियाभर में पाकिस्तान और अफगानिस्तान ऐसे देश हैं, जहां पोलियो महामारी अभी भी मौजूद है। इससे पहले भी टीकाकरण के प्रयासों में आतंकवादी बाधा पहुंचाते रहे है।

attack on vaccination teamपाकिस्तान में टीकाकरण टीम पर अक्सर हमले की घटनाएं होती रहती हैं। (फाइल फोटो)

उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान में मंगलवार को पोलियो टीकाककरण टीम पर आतंकवादियों के हमले में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई। खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के करक जिले के लतंबर इलाके में अज्ञात बंदूकधारियों ने टीम पर हमला किया। पुलिसकर्मी टीम को सुरक्षा प्रदान कर रहे थे। इस दौरान इलाके में गश्त कर रहे एक पुलिसकर्मी की गोलीबारी के दौरान मौत हो गई। किसी ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

दुनियाभर में पाकिस्तान और अफगानिस्तान ऐसे देश हैं, जहां पोलियो महामारी अभी भी मौजूद है। इससे पहले भी टीकाकरण के प्रयासों में आतंकवादी बाधा पहुंचाते रहे है। उनका आरोप है कि टीकाकरण अभियानों से पश्चिमी जासूसों को मदद मिलती है।

दरअसल साल 2011 में अमेरिकी कमांडो ने पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी और अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था। बाद में खुलासा हुआ था कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने लादेन को पकड़ने के लिये फर्जी हेपेटाइटिस टीकाकरण अभियान चलाया था। इस खुलासे के बाद के वर्षों में पाकिस्तान में टीकाकरण अभियानों पर हमले बढ़ गए थे।

पाकिस्तान में पोलियो रोधी सप्ताह के दूसरे दिन यह हमला हुआ है। देश में 4 करोड़ बच्चों को पोलियो का टीका लगाने के लिये सोमवार को पांच दिवसीय राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था।

डब्ल्यूएचओ के पोलियो शिविरों पर हमले पाकिस्तान में लगातार जारी हैं, विशेषकर आदिवासी इलाकों में ऐसी घटनाए अक्सर होती हैं। जबकि इस बीमारी से पाकिस्तान विशेष रूप से पीड़ित है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मदद करने के प्रयासों में कठोर चरमपंथी लगातार प्रतिरोध करके बाधाएं खड़ी करते रहते हैं। पिछले कुछ वर्षों से तालिबान के आतंकी पोलियो वैक्सीन शिविरों पर हमला कर रहे हैं। उनका आरोप है कि टीकाकरण करने वाले पाकिस्तानियों को नपुंसक बनाने के लिए “पश्चिमी षड्यंत्र” कर रहे हैं। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बात बेबुनियाद बताते हुए पाकिस्तानी सरकार से इनके खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ट्रंप प्रशासन ने पलटा पूर्व राष्ट्रपति ओबामा का फैसला, क्यूबा को ‘‘आतंकवाद प्रायोजित’’ करने वाले मुल्कों की लिस्ट में फिर किया शामिल
2 जानें-समझें: ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की तैयारी, कार्यवाही हुई तो क्या होगा असर
3 कोरोना टीके पर पाकिस्तान की हालात खराब, 10 में से 8 लोगों को नहीं लग पाएगा टीका
ये पढ़ा क्या?
X