ताज़ा खबर
 

पेरिस हमले: वीडियो में देखें पुलिस की आतंकियों की मुठभेड़, हमले के बाद थिएटर किस तरह भागे लोग

पेरिस हमले में सबसे ज्‍यादा कत्‍लेआम बैतक्‍लां कॉन्‍सर्ट हॉल में ही मचा था। ताजा वीडियो इसी कॉन्‍सर्ट हॉल के बाहर के हालात दिखाते हैं।

AK 47, Paris attacks, Kalashnikov, Eyewitness accounts, Paris attacks, shootings, co ordinated attacks, isis, terrorist, french President, Francois Hollande, French borders, Paris police, Bataclan rock venue, suicide attack, आतंकी हमला, पेरिस में आतंकी हमला, पेरिस टेरर अटैक, आईएसआईएस, आईएस, फ्रांस में हमला, bloodbath, एके 47, राइफल, अवैध हथियार, गन बैन, गन कल्‍चरआतंकी हमले के दौरान नागरिकों को सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाती पुलिस।

फ्रांस में शुक्रवार रात हुए आतंकी हमले की एक वीडियो फुटेज सामने आई है। यह फुटेज पेरिस के पूर्वी हिस्‍से में मौजूद उसी बैतक्‍लां कॉन्‍सर्ट हॉल के बाहर की है, जहां पर तीन आतंकियों ने अंधाधुंध फायरिंग कर 89 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था। वीडियो में हमलावर तो नहीं दिख रहा है, गोलियों से जान बचाकर भागती फ्रेंच पुलिस साफ दिखाई दे रही है।

जब आतंकियों से हुआ पुलिस का सामना

यह वीडियो फ्रेंच अखबार ली मोंदे के पत्रकार ने शूट किया है, जिसमें बैतक्‍लां थिएटर से लोग भागते हुए दिखाई दे रहे हैं।

यह वीडियो फुटेज पेरिस के कंबोडियन रेस्‍टोरेंट की है। इसमें हमले से कुछ देर पहले और बाद का मंजर दिखाई देता है। फुटेज में लोग पुलिस से मदद मांगते हुए भी दिख रहे हैं।

थिएटर में मचा था सबसे ज्‍यादा कत्‍लेआम

पेरिस हमले में सबसे ज्‍यादा कत्‍लेआम बैतक्‍लां कॉन्‍सर्ट हॉल में ही मचा था। उस वक्‍त पत्रकार जूलियन पीस वहां मौजूद थे। ‘यूरोप-1’ के लिए काम करने करने वाले जूलियन ने बताया, ‘दो से तीन लोग, जिन्‍होंने मास्‍क नहीं पहना था- हॉल में घुसे और अंधाधुंध गोलियां बरसाने लगे। उनके पास ऑटोमेटिक हथियार थे, शायद- kalashnikovs। वे करीब 10 से 15 मिनट तक फायरिंग करते रहे। इस दौरान उन्‍होंने दो से तीन बार गोलियां भरीं और जो भी सामने आया उसे भून डाला।’

गार्डियन से बातचीत में 57 वर्षीय मार्क कुप्रिस ने बताया, ‘बातेक्‍लां में मौत से सामना होने के बाद मुझे यकीन नहीं हो रहा कि मैं जिंदा हूं। वहां आतंकी गोलियां बरसा रहे थे। चारों तरफ खून फैला हुआ था। पुलिस ने हमें भागने के लिए कहा।’ एक अन्‍य चश्‍मदीद जेरोम ब्रूशर ने बताया, ‘कॉन्‍सर्ट शुरू होने वाला था और मैं ऑडियंस के साथ बैठा हुआ था और अचानक मैंने पटाखे चलने जैसी आवाज सुनी। मुझे लगा जैसे यह शो का ही हिस्‍सा है। सिर्फ मैं ही नहीं, बल्कि शुरुआत में बहुत से लोगों को ऐसा ही लगा था, लेकिन जब उन्‍होंने फायरिंग शुरू की, वहां भगदड़ मच गई। मैंने अपनी आंखों के सामने दो लोगों को मरते हुए देखा और फिर मैं वहां से भागा, बिना सोचे समझे। वहां चारों तरफ खूना फैला हुआ था।’

AFP की रिपोर्ट के मुताबिक, एक अन्‍य चश्‍मदीद ने बताया कि आतंकी गोलियां चलाते वक्‍त सीरिया का बदला लेने की बात कर रहे थे और ‘अल्‍लाह हू अकबर’ के नारे भी लगा रहे थे। चारों तरफ लाशें थीं, करीब 25 से 30 लाशें और जमीन खून से लथपथ थी। बेंजामिन केजेनोवेस भी हमले के दौरान कॉन्‍सर्ट हॉल में ही थे। उन्‍होंने वहीं से सोशल मीडिया पर लिखा, आतंकियों ने हमें बंधक बना लिया। मैं अभी भी बातेक्‍लां कॉन्‍सर्ट हॉल में ही हूं… फर्स्ट फ्लोर पर, बुरी तरह घायल! अंदर बचे हुए लोग हैं। वो सभी को एक-एक कर काट रहे हैं।

हमले में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पेरिस हमले: हमलावर का भाई खुद पहुंचा पुलिस स्‍टेशन, बोला- अपराधी तो था, आतंकी बनेगा नहीं सोचा था
2 पाकिस्तान में सिखों के लिए 73 साल बाद खुला गुरुद्वारा
3 अमेरिकी हवाई हमले में मारा गया IS का सीनियर नेता
ये पढ़ा क्या?
X