ताज़ा खबर
 

पुरुष के रूप में जन्‍म ले बनी बौद्ध भिक्षु, वीडियो वायरल होने पर सर्जरी करा ली, अब कर रही मॉडलिंग

'वह छह भाइयों में से एक थे। उसके माता-पिता 1990 के दशक में भारत आए और हिमाचल प्रदेश के बीर में रहने लगे। एक पारंपरिक तिब्बती परिवार में छह भाइयों में से एक होकर उसके लिए यह करना आसान नहीं था'।

मॉडल तेनजिन मारिको (फोटो सोर्स : Instagram)

सभी ने कभी न कभी खुद में बदलाव तो किया होगा। लेकिन बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी मौजूद हैं, जो खुद का बदलावकर कुदरत को भी चुनौती देने से नहीं कतराते। ऐसा ही एक नाम है तेनजिन मारिको। जिसके जीवन में कई परिवर्तन आए। मारिको जन्म से पुरुष थे और बौद्ध भिक्षु बनना चाह रहे थे। शिक्षा ली और बने भी लेकिन फिर उसके जीवन में कुछ ऐसा हुआ कि वह सर्जरी करा मॉडल बन गई।

बौद्ध भिक्षु बनने के लिए तेनजिन मारिको शिक्षा ले रहे थे लेकिन करीब दो साल पहले बौद्ध धर्म से मोहभंग हो गया। शिक्षा छोड़ दी। मारिको का कहना है कि वह खुद के अंदर हमेशा ही एक लड़की को पाते थे। हालांकि अब वह मेकअप आर्टिस्ट बनना चाह रही है। मारिको का कहना है कि ‘वह छह भाइयों में से एक थे। उसके माता-पिता 1990 के दशक में भारत आए और हिमाचल प्रदेश के बीर में रहने लगे। एक पारंपरिक तिब्बती परिवार में छह भाइयों में से एक होकर उसके लिए यह करना आसान नहीं था’।

उन्होंने बताया कि वह 9 साल की थीं, जब उन्हें भिक्षु बनने के लिए तैयार कर दी गईं। यह उनके समुदाय में आम बात है। उन्होंने बताया कि उनके जीवन में साल 2014 सबसे अहम रहा। आज वह जो हैं, उसके लिए इसी साल ही उन्होंने फैसला लिया। उस साल को याद करते हुए बतातीं हैं कि 2014 में उनका एक वीडियो तिब्बती समुदाय में खूब वायरल हुआ। इसमें वह महिला कपड़ों थीं। इसके बाद शुरु हुए वह बदलाव, जिनको वह पहले नजरअंदाज करती रही थीं। इसके बाद उन्होंने लिंग परिवर्तन कराने का फैसला ले लिया। हालांकि यह सामाजिक और आर्थिक तौर पर भी उनके लिए आसान नहीं था।

इसके बाद मोरिको ने उस रूप में सार्वजनिक तौर पर आने का फैसला लिया। अपनी दुनिया में आने के लिए उन्होंने सर्जरी करवा ली। उन्होंने बताया कि, जब उस रूप को देखा तो उनकी दुनिया ही बदल गई। मोरिको ने बताया कि उन्होंने पाया कि इसकी कल्पना तो की ही नहीं थी।

जिस क्षण उसने साफ आने का फैसला किया, उसकी दुनिया पलट गई। जब वह तैयार हो गई, तो मारिको की सर्जरी हुई। ब्रह्मांड ने उसे एक प्लेटफ़ॉर्म पाया, जिसकी उसने कभी कल्पना की थी, वह कहती है कि उसे अपने समुदाय के लिए नए सिरे से पेश करना है। उन्होंने 2015 में धर्मशाला में मिस तिब्बत प्रतियोगिता में बतौर डांसर पहली बार सार्वजनिक उपस्थिति बनाई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App