ताज़ा खबर
 

स्‍कूली लड़के का दावा- मैंने हैक किया सीआईए डायरेक्‍टर का ईमेल

20 साल से भी कम उम्र के एक हैकर ने दावा किया है कि उसने सीआईए डायरेक्‍टर जॉन ब्रेनैन का पर्सनल ईमेल अकाउंट हैक कर लिया। उसका यह भी कहना है कि उसने बेहद संवेदनशील फाइलें भी एक्‍सेस कर लीं...

Author वाशिंगटन | October 20, 2015 1:39 PM
इस तस्वीर का इसतेमाल केवल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

20 साल से भी कम उम्र के एक हैकर ने दावा किया है कि उसने सीआईए डायरेक्‍टर जॉन ब्रेनैन का पर्सनल ईमेल अकाउंट हैक कर लिया। उसका यह भी कहना है कि उसने बेहद संवेदनशील फाइलें भी एक्‍सेस कर लीं। अगर यह दावा सच निकला तो ब्रेनैन और सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी, दोनों ही के लिए बेहद शर्मनाक होगा।

इस अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने हाल ही में पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की महीनों तक इसलिए छानबीन की थी, क्‍योंकि उन पर विदेश मंत्री रहते हुए प्राइवेट ईमेल सर्वर के इस्‍तेमाल का आरोप था। आरोप था कि क्लिंटन के ऐसा करने से कई संवेदनशील जानकारियां लीक हुई हो सकती हैं।

द न्‍यूयॉर्क पोस्‍ट ने खबर दी है कि हाईस्‍कूल में पढ़ाई करने वाले एक लड़के ने अखबार को फोन कर दावा किया कि उसने ब्रेनैन का पर्सनल ईमेल अकाउंट हैक कर लिया था। उसने कई फाइलें एक्‍सेस करने की भी बात बताईं। इनमें से एक फाइल में 47 पेज की अप्‍लीकेशन थी जो ब्रेनैन ने सिक्‍युरिटी क्‍लीयरेंस के लिए लिखी थी। @phphax अकाउंट से कई ट्वीट कर भी हैकर ने प्रशासन का मखौल उड़ाया। उसने कई एेसी तस्‍वीरें ट्वीट कीं, जिन्‍हें देखने से ऐसा लगता है कि वे सरकारी गोपनीय फाइलों की तस्‍वीर है।

हैकिंग का दावा करने वाले लड़के ने अखबार को बताया कि वह मुस्लिम नहीं है, लेकिन फलस्‍तीन का समर्थक है। उसने बताया कि वह अमेरिकी विदेश नीति का विरोध करता है, इसीलिए उसने हैंकिंग की। उसने यह दावा भी किया कि सीआईए चीफ के अलावा उसने आतंरिक सुरक्षा मंत्री जे जॉनसन पर भी निशाना साधा था। उसके मुताबिक वह जॉनसन इंटरनेट प्रोवाइडर अकाउंट हैक कर चुका है और उनके वॉयसमेल भी सुन चुका है।

अखबार की इस रिपोर्ट पर अभी सीआईए की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। उसका कहना है कि मामला ‘उचित अधिकारियों के हवाले’ कर दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App