ताज़ा खबर
 

राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी टेड क्रूज के खिलाफ मामला, नागरिकता पर उठे सवाल

मामले में टेड के राष्ट्रपति संबंधी योग्यता पर सवाल उठाया गया है। दक्षिण कैरोलीना में प्राथमिक मतदान से पहले यह मामला दर्ज कराया गया है।

Author वाशिंगटन | February 20, 2016 1:50 AM
टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज। (फाइल फोटो)

अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी में आगे चल रहे टेड क्रूज पर नागरिकता संबंधी मुद्दे को लेकर मामला दर्ज कराया गया है। मामले में टेड के राष्ट्रपति संबंधी योग्यता पर सवाल उठाया गया है। दक्षिण कैरोलीना में प्राथमिक मतदान से पहले यह मामला दर्ज कराया गया है।

इलीनियोस के लॉरेंस जोयस ने मामला दर्ज करा कर अगले महीने होने वाले इलीनियोस की प्राथमिक चुनाव प्रक्रिया में क्रूज की भागीदारी को लेकर आपत्ति दर्ज कराई है। अमेरिकी संविधान के मुताबिक वही व्यक्ति राष्टपति पद का उम्मीदवार बन सकता है जिसके पास जन्म से अमेरिकी नागरिकता है। क्रूज का कहना है कि वह अमेरिका का प्राकृतिक नागरिक (जन्म से) है क्योंकि उनके माता-पिता दोनों के पास अमेरिकी नागरिकता थी। माना जाता है कि क्रूज का जन्म कनाडा में हुआ था। टेक्सास के 45 वर्षीय सीनेटर ने सीएनएन टाउनहाल में कहा कि गणतंत्र के पहले ही दिन से यह मुद्दा पूरी तरह स्पष्ट है। उन्होंने कहा, ‘मैं जन्म से अमेरिकी नागरिक हूं, मेरी माता की नागरिकता के आधार पर, इसलिए मेरा कभी देशीकरण नहीं किया गया। अमेरिकी नागरिकता के बिना इस धरती पर मैंने हवा में सांस भी नहीं ली है।’

क्रूज ने कहा, ‘अधिनियम में प्रावधान है कि मैं जन्म से अमेरिकी नागरिक हो सकता हूं। इसलिए कानून के अनुसार प्रश्न बिल्कुल स्पष्ट है। कुछ लोग इस मामले में राजनीतिक शरारत कर रहे हैं, लेकिन एक कानूनी मुद्दा के तौर पर यह स्पष्ट और सीधा है।’ रिपब्लिकन में उनके प्रतिद्वंदी उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने इसे एक बड़ी समस्या करार दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App