scorecardresearch

1998 में क्‍वीन एलिजाबेथ ने जो टी बैग यूज किया था, वो eBay पर 12000 डॉलर में बिक रहा

Queen Elizabeth II: eBay पर बेचे जा रहे महारानी एलिजाबेथ के टीबैग को लेकर विक्रेता ने कहा कि इसका उपयोग महारानी एलिजाबेथ द्वितीय रेजिना ब्रिटानिया द्वारा किया गया था और इसे विंडसर कैसल से प्राप्त किया गया है।

1998 में क्‍वीन एलिजाबेथ ने जो टी बैग यूज किया था, वो eBay पर 12000 डॉलर में बिक रहा
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ II (Photo- Reuters )

Queen Elizabeth II: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को 96 साल की उम्र में निधन हो गया। उनके निधन के बाद ईकॉमर्स वेबसाइट eBay पर महारानी द्वारा इस्तेमाल की गई वस्तुओं की बिक्री भी शुरू हो गई है, जिनकी कीमत कई हजार डॉलर में लगाई गई है। इसी क्रम में eBay पर एक टीबैग लिस्टेड किया गया है, जिसे लेकर विक्रेता ने दावा किया कि यह वही टीबैग है, जिसका इस्तेमाल 1998 में क्वीन एलिजाबेथ द्वारा किया गया था।

विक्रेता का कहना है कि 1998 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने इस टीबैग का इस्तेमाल किया था। यह टीबैग विंडसर कैसल से मिला है। टीबैग के साथ दिए गए डिस्क्रिप्शन में कहा गया, “यह वही टीबैग है जिसे शायद आपने 1998 में सीएनएन पर देखा होगा।

डिस्क्रिप्शन में आगे कहा गया कि इसका उपयोग महारानी एलिजाबेथ द्वितीय रेजिना ब्रिटानिया द्वारा किया गया था और इसे विंडसर कैसल से प्राप्त किया गया है।” यह टीबैग प्रतिष्ठित आईईसीए (इंस्टीट्यूट ऑफ एक्सीलेंस इन सर्टिफिकेट ऑफ ऑथेंटिसिटी) द्वारा सर्टिफाइड है। आईईसीए का कहना है कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह वही टीबैग है।

टीबैग के अलावा, महारानी द्वारा इस्तेमाल की गईं अन्य चीजों की भी लिस्टिंग की गई है। एक विक्रेता ने रानी की मोम की मूर्तियों को यहां सूचीबद्ध किया है, जिसकी कीमत यहां 15,900 डॉलर लिखी गई है। विवरण में विक्रेता का दावा है कि मूर्ति में वास्तविक मानव बाल,रेजीन आईबॉल्स, रेजीन टीथ का इस्तेमाल किया गया है। महारानी की अन्य वस्तुएं भी इस वक्त डिमांड में हैं। उनकी एक बार्बी डॉल की कीमत 1,299.99 डॉलर में लिस्टेड की गई है।

एक अन्य यूजर ने उनका एक 1977 का बॉक्स भी ईबे पर लिस्टेड किया है। यह बॉक्स स्टर्लिंग सिल्वर और कैलामैंडर वुड का बना है, जिसकी कीमत 51,597 डॉलर लिखी गई है। महारानी का एक हैंड साइंड ऑटोग्राफ भी 11,249 अमेरिकी डॉलर में बिक रहा है।

महारानी के निधन पर ब्रिटेन में 10 दिनों का राजकीय शोक

महारानी के निधन के बाद पूरा ब्रिटेन शोक में है। देश में 10 दिनों के राजकीय शोक की घोषणा की गई है। भारत में भी महारानी के निधन पर शोक जताते हुए एक दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया गया है। गृह मंत्रालय का कहना है कि भारत सरकार का फैसला है कि ब्रिटेन की महारानी के निधन पर देश में 11 सितंबर को एक दिवसीय शोक रहेगा।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 09-09-2022 at 03:12:22 pm
अपडेट