शादी और शोषण के लिए महिलाओं का अपहरण कर रहे तालिबानी! पांच बहनों ने बताई खौफनाक कहानी

90 के दशक में तालिबान का जब उदय हुआ और उसने अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा किया तो उसका वहशीपन ऐसा था कि लोगों का समर्थन उसे कभी मिल नहीं पाया।

तालिबान के खिलाफ विरोध करती अफगानी महिलाएं। फोटो- रॉयटर्स

तालिबान की तरफ से किए जा रहे लाख दावों के बाद भी, डेली मेल में छपी एक खबर के अनुसार शादी और शोषण करने के लिए तालिबानी महिलाओं का अपहरण कर रहे हैं। रिपोर्ट में इस बात का दावा पांच बहनों द्वारा बतायी गयी कहानी के आधार पर लिखी गयी है। जिसमें उन लोगों ने उस खौफनाक मंजर को बताया है।

उनलोगों ने कहा कि पिछले हफ्ते तक हम अपने घर में खुशी-खुशी रह रहे थे और फिर तालिबान ने आकर उसे जला दिया।हमारे माता-पिता ने हमें जाने के लिए कहा क्योंकि उन्हें हमारे जिंदगी के लिए डर लग रहा था। हाल के सप्ताहों में तालिबान द्वारा युवतियों और लड़कियों का लगातार अपहरण किया जा रहा है। अब उन्होंने देश भर के शहरों, कस्बों और गांवों पर कब्जा कर लिया है। अपने आप को बचाने के लिए उन लोगों ने 150 मील की यात्रा की है। उनके साथ सिर्फ उनका भाई है। छह भाई-बहनों में दूसरी सबसे छोटी आईना ने कहा कि हमारे पास कुछ पैसे हैं जो हम खर्च कर रहे हैं, मुझे नहीं पता कि यह कब तक चलेगा।

बताते चलें कि कुछ ही दिन पहले अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद से वहां फिर से तालिबान का आतंक बढ़ने लगा। तालिबान के आतंकियों ने एक लड़की की सिर्फ इसलिए हत्या कर दी, क्योंकि उसने टाइट कपड़े पहने थे और उसके साथ कोई पुरुष साथी नहीं था।

गौरतलब है कि 90 के दशक में तालिबान का जब उदय हुआ और उसने अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा किया तो उसका वहशीपन ऐसा था कि लोगों का समर्थन उसे कभी मिल नहीं पाया। उस दौर में तालीबान बंदूक के जोर पर शासन तो कर रहा था लेकिन जन समर्थन उसे कभी हासिल नहीं हुआ। शायद इसीलिए इस बार तालिबान हिंसा का कम सहारा लेता दिख रहा है। तालिबान की इस बार कोशिश है कि उसे जनसमर्थन मिल जाए ताकि उसकी सत्ता हमेशा बरकरार रहे।

पढें अंतरराष्ट्रीय समाचार (International News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट