ताज़ा खबर
 

अफगानिस्तान: तालिबान ने 16 यात्रियों को बस से उतार कर मारी गोली, बाकी को बनाया बंधक

तालिबान ने मंगलवार को उत्तरी अफगानिस्तान में कई बसों से यात्रियों को खींचकर बाहर निकाला और उनमें से 16 यात्रियों की हत्या कर दी और दर्जनों अन्य को बंदी बना लिया।

Author कुंदुज | June 1, 2016 4:58 AM
अफगान तालिबान के आतंकी। (चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।)

तालिबान ने मंगलवार को उत्तरी अफगानिस्तान में कई बसों से यात्रियों को खींचकर बाहर निकाला और उनमें से 16 यात्रियों की हत्या कर दी और दर्जनों अन्य को बंदी बना लिया। तालिबान ने अशांत प्रांत कुंदुज के असलियाबाद जिले में हुई इस घटना पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है। इस प्रांत में विद्रोहियों ने पिछले साल एक स्तब्धकारी सैन्य विजय में इस प्रांत की राजधानी पर कब्जा कर लिया था। कुंदुज प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता सईद महमूद दानिश ने कहा कि तालिबान ने 16 यात्रियों को मौत के घाट उतार दिया और उन्होंने 30 से अधिक लोगों को अब भी बंदी बना रखा है। हालांकि पुलिस कमांडर शीर अजीज कामावाल ने मरने वालों की संख्या 17 बताई। इन बसों में करीब 200 यात्री सवार थे।

उन्होंने कहा कि तालिबान ने कुछ यात्रियों को रिहा कर दिया है, लेकिन अब भी कइयों को बंदी बनाकर रखा है। इनमें से किसी भी यात्री ने सैनिक युनिफार्म नहीं पहना हुआ था, लेकिन इनमें से कुछ पूर्व पुलिसकर्मी हो सकते हैं।

उपद्रवग्रस्त आलियाबाद के निवासियों ने बताया कि तालिबान एक स्थानीय मस्जिद में एक अनौपचारिक अदालत चला रहा है, जिसमें इन यात्रियों के पहचान के दस्तावेजों की जांच की जा रही है और सरकार से किसी तरह का संबंध होने को लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है।
तालिबान और अन्य सशस्त्र समूहों द्वारा यात्रियों का बार-बार अपहरण किए जाने और उन्हें मौत के घाट उतारे जाने के साथ अफगानिस्तान में अशांत इलाकों से गुजरने वाले राजमार्ग अत्यधिक खतरनाक बन गए हैं। उल्लेखनीय है कि अफगान तालिबान ने अमेरिकी ड्रोन हमले में मुल्ला मंसूर की मौत की आधिकारिक पुष्टि करने के बाद पिछले बुधवार को हैबतुल्ला अखुंदजादा को अपना नया नेता घोषित किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App