scorecardresearch

आतंकी नेता न रचाएं अधिक निकाह, दुश्मन को मिलता है प्रोपगेंडा का मौका- तालिबानी नेतृत्व की अपील

नए हुक्मनामे में कहा गया है कि अगर पूरा तालिबान नेतृत्व और कमांडर बहुविवाह की प्रथा से बचेंगे, तो उन्हें भ्रष्टाचार और अवैध कामों में पड़ने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

Taliban, Afghanistan
तालिबानी कमांडरों और बड़े नेताओं के लिए जारी हुआ है हुक्मनामा। (फाइल फोटो- AP)

अफगानिस्तान में तालिबान के एक नेता ने आतंकी संगठन के कमांडरों से अपील की है कि वे एक से अधिक निकाह न करें। आतंकी संगठन ने फरमान जारी कर कहा है कि इससे दुश्मनों को उनकी आलोचना का मौका मिलता है। बता दें कि मुस्लिम धर्म में लोगोों को एक समय पर चार पत्नियां रखने का अधिकार है और अफगानिस्तान और पाकिस्तान जैसे कुछ अन्य मुस्लिम बहुल देशों में बहुविवाह अब भी वैध है।

तालिबान के अंदरूनी सूत्रों ने बीबीसी को बताया कि एक से ज्यादा पत्नियां रखने की वजह से उनके कमांडर संगठन से ज्यादा रकम की मांग करते हैं, जो कि निकाह के वक्त महिला के परिवार को हाथ मांगने के बदले अदा की जाती है। यह रिवाज अफगानिस्तान की पश्तून जाति और पाकिस्तान में पिछले काफी समय से जारी है।

तालिबान नेता की तरफ से यह हुक्म ऐसे समय आया है जब अफगानिस्तान में तालिबान के लिए बड़ा राजनीतिक बदलाव आ रहा है। तालिबानी नेता लगातार अफगान सरकार के साथ देश के भविष्य की नीतियों पर बात कर रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि तालिबान नेता अपने ऊपर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों से चिंता में थे। संगठन के कई लोगों पर आरोप लग चुका है कि वे अपने बड़े घरों को चलाने के लिए रकम जुटाने के कामों में लगे हैं।

बताया जाता है कि तालिबान के कई बड़े नेताओं की एक से ज्यादा बीवियां हैं, पर नया आदेश पहले से किए जा चुके निकाहों पर लागू नहीं होगा। हुक्मनामे में कहा गया है कि अगर पूरा तालिबान नेतृत्व और कमांडर बहुविवाह की प्रथा से बचेंगे, तो उन्हें भ्रष्टाचार और अवैध कामों में पड़ने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। हालांकि, इसमें उन लोगों को छूट दी गई है, जिनके कोई बच्चा नहीं है, या पिछली शादी से कोई लड़का पैदा नहीं हुआ या जो लोग किसी विधवा से शादी कर रहे हैं। इसके अलावा जिन लोगों ने पहले से कई पत्नियां संभालने की हैसियत बना ली है

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X