ताज़ा खबर
 

सीरिया संघर्ष: जॉन केरी पहुंचे जिनीवा, रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से करेंगे चर्चा

वर्ष 2011 में शुरू हुए इस संघर्ष में 290,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और लाखों लोग विस्थापित हो चुके हैं।

Author जिनीवा | August 26, 2016 10:55 am
अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी और उनके रूस समकक्ष सर्गेई लावरोव। (REUTERS/Jorge Silva)

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी युद्ध प्रभावित सीरिया के हालात पर अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के साथ चर्चा करने के लिए जिनीवा पहुंच गए हैं। केरी सउदी अरब से स्थानीय समयानुसार रात दस बजे से थोड़ा पहले इस स्विस शहर में पहुंचे। सउदी अरब में केरी ने संघर्ष का सामना कर रहे यमन के लिए नई शांति पहल का ऐलान किया। केरी और लावरोव की शुक्रवार (26 अगस्त) की मुलाकात में बातचीत का फोकस सीरिया में स्थिति पर रहेगा। गुरुवार (25 अगस्त) को सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत स्टैफान दे मिस्तूरा ने इस बैठक को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा था कि इससे देश में उनकी शांति बहाली वार्ताओं को आगे बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

बहरहाल, दे मिस्तूरा ने यह नहीं बताया कि क्या वह शहर में रहते समय इन दोनों शीर्ष राजनयिकों से मुलाकात करेंगे। सीरिया के संघर्ष को समाप्त करने के लिए अंतरराष्ट्रीय वार्ताओं के कई दौर हुए, लेकिन सभी नाकाम रहे। वर्ष 2011 में शुरू हुए इस संघर्ष में 290,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और लाखों लोग विस्थापित हो चुके हैं। रूस सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद का समर्थक है जबकि अमेरिका असद के विरोधियों का समर्थन कर रहा है जो असद से पद छोड़ने की मांग कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App