ताज़ा खबर
 

सीरियाई सेना ने विद्रोहियों से अलेप्पो छोड़ने को कहा, अब तक हिंसा में तीन लाख दस हजार से अधिक की मौत

पिछले हफ्ते अभियान शुरू होने के बाद से कम से कम पच्चीस हजार लोग अलेप्पो के विद्रोहियों के कब्जे वाले जिलों को छोड़कर जा चुके हैं ।

Author अलेप्पो | Published on: December 21, 2016 1:27 PM
सीरिया के उत्तरी अलेप्पो प्रांत के अब-बाब शहर से उठता धुआं। (REUTERS/Khalil Ashawi)

सीरिया की सेना ने अपनी घेराबंदी वाले अलेप्पो में शेष बचे विद्रोहियों तथा नागरिकों से क्षेत्र छोड़ने का आग्रह किया है क्योंकि वह तबाह शहर का पूर्ण नियंत्रण लेने की तैयारी कर रही है। क्षेत्र से लोगों को निकालने के कदम को लगभग छह साल पुराने युद्ध में एक महत्वपूर्ण अवसर के रूप में देखा जा रहा है जिसमें तीन लाख दस हजार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं तथा एक बड़ा मानवीय और शरणार्थी संकट पैदा हो गया है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बताया कि सरकार और अन्य पक्ष लोगों को निकालने की प्रक्रिया पर निगरानी के लिए 20 पर्यवेक्षकों को पूर्वी अलेप्पो भेजने पर सहमत हुए हैं। रूसी विदेश मंत्री सर्जेई लावरोव ने पूर्व में कहा था कि कूटनीतिक प्रयासों के बाद शासन के महत्वपूर्ण सहयोगी रूस और ईरान तथा विद्रोही समर्थक तुर्की ने भी सीरिया शांति वार्ता में गारंटर बनने पर सहमति जताई है।

लावरोव ने कहा कि वे संघर्षविराम को बढ़ाने पर भी सहमत हुए हैं। उन्होंने कहा कि पूर्वी अलेप्पो से लोगों को निकालने का काम ‘एक या दो दिन में’ पूरा हो जाना चाहिए। सेना के एक सूत्र ने कहा कि पूर्वी अलेप्पो में सैनिकों ने मेगाफोन के जरिए शेष बचे विद्रोही लड़ाकों तथा नागरिकों से विद्रोहियों के कब्जे वाले जिलों से चले जाने को कहा। सूत्र ने कहा, ‘लड़ाकों के जाने के बाद (अलेप्पो में) सेना के प्रवेश करने की उम्मीद है।’ अभियान पर नजर रख रही अंतरराष्ट्रीय रेडक्रॉस समिति ने कहा कि पिछले हफ्ते अभियान शुरू होने के बाद से कम से कम पच्चीस हजार लोग अलेप्पो के विद्रोहियों के कब्जे वाले जिलों को छोड़कर जा चुके हैं ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मेक्सिको के पटाखा बाजार में विस्फोट, 29 लोगों की मौत, 70 गभीर रूप से घायल
2 इराक में ईरानी कुर्दिश पार्टी के मुख्यालय के पास बम ब्लास्ट, मारे गए 7 लोग
3 जर्मनी के क्रिसमस बाजार में ISIS के आतंकियों ने किया था हमला
ये पढ़ा क्‍या!
X