ताज़ा खबर
 

सीरिया: सबसे बड़े विद्रोही गठबंधन का शीर्ष सैन्य कमांडर हवाई हमले में ढेर

जिहादी संगठन ने सोशल नेटवर्किंट साइट ट्विटर पर सीरिया के अलेप्पो प्रांत में एक हवाई हमले के दौरान कमांडर अबु उमर सरकेब की कथित ‘शहादत’ संबंधी घोषणा की है।

Author बेरूत | Updated: September 9, 2016 8:17 PM
दक्षिण-पश्चिम अलेप्पो के एक सैन्य कॉम्पलेक्स में जाते राष्ट्रपति अल बशर के प्रति वफादार सैनिक। इसे पिछले माह ही सैनिकों ने विद्रोहियों के कब्जे से छुड़ाया है। (SANA/Handout via REUTERS/ 5 Sep 2016)

सीरिया के रणक्षेत्र दूसरे शहर अलेप्पो में हवाई हमले में विद्रोहियों के सबसे बड़े गठबंधन ‘आर्मी ऑफ कॉनक्वेस्ट’ के सैन्य नेता और एक अन्य कमांडर मारे गए। आर्मी ऑफ कॉनक्वेस्ट के कमांडरों की बैठक पर यह हमला विद्रोहियों की एक बड़ी हार के समय हुआ है। इस हफ्ते सेना के आगे बढ़ने से अलेप्पो में विद्रोही फिर घिर गए हैं। पहले अल-नुसरा फ्रंट और बाद में फतेह अल-शाम फ्रंट कहलाने वाले जिहादी संगठन ने सोशल नेटवर्किंट साइट ट्विटर पर सीरिया के अलेप्पो प्रांत में एक हवाई हमले के दौरान कमांडर अबु उमर सरकेब की कथित ‘शहादत’ संबंधी घोषणा की है।

सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि कल रात अज्ञात विमान ने आर्मी ऑफ कॉनक्वेस्ट की बैठक पर प्रहार किया और उसमें सरकेब और अबू मुस्लिम अल-शामी नामक एक अन्य विद्रोही कमांडर मारे गए। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के प्रमुख रामी अब्दुल रहमान ने कहा कि फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि यह हमला अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन या रूस अथवा सीरियाई शासन ने किया। ये तीनों ही उत्तर सीरिया में बमबारी कर रहे हैं। इस मानवाधिकार संगठन के अनुसार अबू उमर सकरेब इराक में वर्ष 2003 के बाद अमेरिकी अगुवाई वाले आधिपत्य के खिलाफ अलकायदा के संघर्ष में उसका एक अहम सदस्य था। बाद में वह सीरिया में अल नूसरा फ्रंट का और फिर फतेह अल शाम का अहम कमांडर बना।

उल्लेखनीय है कि सीरिया में ‘आर्मी ऑफ कॉनक्वेस्ट’ सबसे बड़ा विद्रोही गठबंधन है। इस गठबंधन में इस्लामी गुट अहरार अल-शाम और फयलाक अल-शाम के साथ फतेह अल-शाम फ्रंट भी जुड़ा है। फतेह अल-शाम फ्र्रंट पूर्व में अलकायदा से संबद्ध अल-नुसरा फ्रंट था। सीरियन ऑब्जर्वेटरी के अनुसार पिछले साल सीरिया के उत्तरी पश्चिमी इदलिब प्रांत में कब्जे को लेकर हुयी लड़ाई में अबु उमर ने विद्रोही संगठन का नेतृत्व किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ‘उत्तर कोरिया ने किया 5वां और सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण’
2 अमेरिका: टेक्सास के हाई स्कूल में गोलीबारी, एक की मौत-एक अन्य घायल
3 हम नहीं चाहते हैं कि भारत-पाकिस्तान के बीच का तनाव ‘किसी घटना’ में बदले: अमेरिका