ताज़ा खबर
 

सीरिया के अल कायदा प्रवक्ता की मौत, अफगानिस्तान में सोवियत सेना की ओर से की थी लड़ाई

सीरियन आब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के अनुसार इदलिब प्रांत में रविवार (3 अप्रैल) को किए गए हवाईहमलों में सूरी, उसका बेटा तथा अलनुसरा एवं जुंद अल अकसा के कम से कम 20 लड़ाके मारे गए।

Author बेरूत | April 4, 2016 7:44 PM
आतंकवादी समूह अलकायदा (फाइल फोटो)

सीरिया में हवाई हमलों में अलकायदा से जुड़े अल नुसरा फ्रंट के प्रवक्ता सहित उसके कई सदस्य मारे गए हैं। हवाई हमले में मारा गया अबू फिरास अल सूरी, जिसका असली नाम रादवान नमौस था, अफगानिस्तान में सोवियत संघ की सेना से लड़ चुका था, जहां उसने अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन से मुलाकात की थी। साल 2011 में वह सीरिया लौट आया था। सूरी रविवार (3 अप्रैल) को उत्तर पश्चिमी सीरिया में काफर जलेस में अल नुसरा के मजबूत गढ़ में इस्लामवादी लड़ाकों के साथ बैठक कर रहा था। इसी दौरान हवाई हमला किया गया।

सीरियन आब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के अनुसार इदलिब प्रांत में रविवार (3 अप्रैल) को किए गए हवाईहमलों में सूरी, उसका बेटा तथा अलनुसरा एवं जुंद अल अकसा के कम से कम 20 लड़ाके मारे गए। जिहादी समूहों पर नजर रखने वाले इतिहासकार पीटर वान ओस्ताएयेन ने कहा कि उसका मरना अल नुसरा के लिए एक बड़ा झटका है हालांकि इससे अभियान के स्तर पर कोई बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App