ताज़ा खबर
 

ऑस्ट्रेलिया के भारतीय दूतावास सहित 10 राजनयिक मिशन में पाए गए संदिग्ध पैकेट, जांच में जुटी पुलिस

मेलबर्न में बुधवार को भारतीय वाणिज्य दूतावास सहित कई राजनयिक मिशनों में संदिग्ध पैकेट मिले जिसके बाद आस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने एक व्यापक आपात कार्रवाई शुरू की।

Author मेलबर्न | January 9, 2019 3:43 PM
मेलबर्न में स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास (फोटो- रॉयटर्स)

मेलबर्न में बुधवार को भारतीय वाणिज्य दूतावास सहित कई राजनयिक मिशनों में संदिग्ध पैकेट मिले जिसके बाद आस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने एक व्यापक आपात कार्रवाई शुरू की। पूरे मेलर्बन में कम से कम 10 अंतरराष्ट्रीय वाणिज्य दूतावासों में संदिग्ध पैकेट मिलने के बाद एक बड़ा अभियान शुरू किया गया है। सेंट किल्डा रोड पर भारतीय वाणिज्य दूतावास और अमेरिकी वाणिज्य दूतावास में दमकलकर्मी और एम्बुलेंस विक्टोरिया के चिकित्सा सहायक मौजूद हैं।
आस्ट्रेलियन फेडरल पुलिस ने ट्वीट कर कहा है, ‘‘पुलिस और आपात सेवाओं ने दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों में संदिग्ध पैकेट मिलने पर कार्रवाई शुरू कर दी है… आपात सेवा के कर्मचारी पैकेटों तथा परिस्थितियों की जांच कर रहे हैं।’’ मेट्रोपोलिटन फायर ब्रिगेड (एमएफबी) ने बताया है कि वह मेलबर्न स्थित दूतावासों में हुई इन घटनाओं की जांच में आॅस्ट्रेलियन फेडरल पुलिस की सहायता कर रही है।

समझा जाता है कि कॉलिन्स स्ट्रीट स्थित ब्रिटिश वाणिज्य दूतावास, सेंट किल्डा रोड स्थित कोरियाई वाणिज्य दूतावास, क्वीन स्ट्रीट स्थित जर्मन वाणिज्य दूतावास, सेंट किल्डा रोड स्थित इतालवी वाणिज्य दूतावास, एशवुड स्थित स्विस वाणिज्य दूतावास, कार्डिगन प्लेस स्थित पाकिस्तानी वाणिज्य दूतावास, अल्बर्ट रोड स्थित यूनानी वाणिज्य दूतावास और क्वीन्स रोड स्थित इंडोनेशियाई वाणिज्य दूतावास में संदिग्ध पैकेट मिले हैं।

कुछ इमारतों में आपातकालीन कर्मचारियों को रसायनों से बचाव करने वाले सूट पहन कर प्रवेश करते हुये देखा गया। अब तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। विकइमर्जेन्सी वेबसाइट पर खतरनाक सामग्री के दर्जनों अलर्ट जारी किए गए हैं। गौरतलब है कि दो दिन पहले ही सिडनी में स्थित अर्जेन्टीना के वाणिज्य दूतावास में ‘‘संदिग्ध’’ सफेद पाउडर मिला था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App