ताज़ा खबर
 

यूएनजीए : बैठक से इतर 30 नेताओं संग मुलाकात करेंगी सुषमा स्‍वराज

सुषमा स्वराज का यूएनजीए में औपचारिक संबोधन शनिवार को होगा।

Author September 24, 2018 11:59 AM
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (फोटो सोर्स- एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के सालाना सत्र से इतर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज लगभग 30 नेताओं के साथ मुलाकात करेंगी और कई बहुपक्षीय बैठकों में शिरकत करेंगी। सुषमा स्वराज का यूएनजीए में औपचारिक संबोधन शनिवार को होगा। शनिवार का सत्र सुबह नौ बजे से (भारतीय समयानुसार शाम 6.30 बजे) शुरू होगा। इस दौरान वह विश्व के प्रति भारत के दृष्टिकोण और देश के वैश्विक एजेंडे को पेश करेंगी। इस सत्र में सुषमा स्वराज पांचवीं वक्ता होंगी। वह भारतीय समयानुसार शाम को 7.15 के बाद ही अपना संबोधन शुरू करेंगी। संयुक्त राष्ट्र पॉलिटिकल के संयुक्त सचिव दिनेश के.पटनायक ने रविवार को संवाददाताओं को बताया कि सुषमा स्वराज के साथ द्विपक्षीय वार्ताओं के लिए 30 आग्रह आए हैं लेकिन वह समूहों की आठ बैठकों में शिरकत करेंगी। वह न्यूयॉर्क में होने वाली इन बैठकों में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात नहीं करेंगी।

कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा तीन पुलिसकर्मियों की हत्या और पाकिस्तान द्वारा बुरहान वाहनी सहित आतंकवादियों के सम्मान में डाक टिकट जारी करने के बाद भारत ने पाकिस्तान के साथ यह बैठक रद्द कर दी थी। हालांकि सुषमा स्वराज और कुरैशी क्षेत्रीय सहयोग के दक्षिण एशियाई संघ (दक्षेस), कॉमनवेल्थ, जी7 और हार्ट ऑफ एशिया की बैठकों के लिए एक ही कक्ष में होंगे। सुषमा की नेताओं के साथ मुलाकात रविवार को शुरू होगी, जहां वह विश्व स्वास्थ्य संगठन के निदेशक ट्रेडोस एडहानोम घेब्रेयीसस से मुलाकात कर वैश्विक स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर चर्चा करेंगी।

वह रविवार को भारतीय मूल के लोगों की संस्था द्वारा आयोजित एक बैठक में भारतीय समुदाय के सदस्यों से मुलाकात करेंगी। सुषमा स्वराज वैश्विक नशाखोरी की समस्या पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सोमवार को होने वाली बैठक में हिस्सा लेंगी। इसके बाद सुषमा स्वराज नेपाल के विदेस मंत्री प्रदीप कुमार, मोरक्को के विदेश मंत्री नसर बॉरीटा, लिंचेस्टीन के ऑरेला फ्रीक, स्पेन के जोसेफ बोरेल, मंगोलिया के सोगबाटर डामडिन, आस्ट्रेलिया के मरीस पेन, इक्वाडोर के जोस वैलेंसिया, कोलंबिया के कार्लोस होम्स और यूरोपीय संघ के विदेशी मामलों के प्रतिनिधि फेडेरिका मोघरिनी से भी मुलाकात करेंगी।

सुषमा स्वराज नेल्सन मंडेला के सम्मान में एक कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगी। वह शाम को जी4, आईबीएसए, ब्रिक्स की बैठकों में हिस्सा लेंगी। वह संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की ‘एक्शन फॉर पीसकीपिंग’ पर उच्चस्तरीय बैठक में भी शिरकत करेंगी। भारत उन लगभग 130 देशों में शामिल है, जिसने पीसकीपिंग में मदद के लिए एक घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ट्यूबरकुलोसिस और गैर संचारी बीमारियों के खात्मे के लिए उच्चस्तरीय बैठकों में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App