काबुल एयरपोर्ट पर आत्‍मघाती हमला, विदेश सैनिक थे निशाने पर - Jansatta
ताज़ा खबर
 

काबुल एयरपोर्ट पर आत्‍मघाती हमला, विदेश सैनिक थे निशाने पर

अफगानिस्‍तान के गृह मंत्रालय के प्रवक्‍ता सादिक सद्दिकी ने बताया कि हामिद करजई एयरपोर्ट के पूर्वी हिस्से में विस्‍फोटकों से भरी एक कार में धमाका हुआ है।

काबुल एयरपोर्ट के पूर्वी हिस्‍से में किए गए इस धमाके की जिम्‍मेदारी तालिबान ने ली है। फोटो सोर्स- Pajhwok Afghan News ‏@pajhwok/टि्वटर

अफगानिस्तान में सोमवार सुबह आत्‍मघाती हमला हुआ, जिसमें एक की मौत हो गई, जबकि चार लोग घायल हो गए। काबुल एयरपोर्ट के पूर्वी गेट को निशाना बनाकर यह ब्लास्ट किया। हमला विदेशी सैनिकों को निशाना बनाकर किया गया था। जानकारी के मुताबिक, इस गेट का इस्तेमाल ज्यादातर विदेशी सैनिक करते हैं। अफगानिस्‍तान के गृह मंत्रालय के प्रवक्‍ता सादिक सद्दिकी ने बताया कि हामिद करजई एयरपोर्ट के पूर्वी हिस्से में विस्‍फोटकों से भरी एक कार में धमाका हुआ है।

काबुल के उप पुलिस प्रमुख गुल आगा रूहानी ने कहा, ‘विस्फोट काबुल हवाईअड्डे के पास हुआ… हम ब्योरे का पता लगा रहे हैं ।’ यह हमला पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल रहील शरीफ के काबुल दौरे के एक दिन बाद हुआ है। शरीफ तालिबान के साथ ताजा शांति वार्ता के लिए आधार तैयार करने के मकसद से आए थे।

पाकिस्तान ने जुलाई में पहले दौर की वार्ता कराई थी, लेकिन बातचीत तब थम गई जब विद्रोहियों ने अपने नेता रहे मुल्ला उमर की मौत की विलंब से पुष्टि की। अफगान बल दक्षिणी हेलमंद प्रांत में अफीम की प्रचुर पैदावार वाले सांगिन जिले के एक बड़े इलाके से तालिबान को खदेड़ने की कोशिशों में लगे हैं जिसने इस क्षेत्र पर कब्जा जमा लिया था। पर्यवेक्षकों का कहना है कि अधिक क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए तालिबान के हमलों में बढ़ोतरी वार्ता के दौरान अधिक फायदा हासिल करने की तालिबान की कोशिशों को दर्शाती है ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App