ताज़ा खबर
 

तुर्की, ग्रीक आइलैंड में आफत! आया 7 तीव्रता का भूकंप, झटकों के बाद सुनामी से और भयावह हुआ मंजर, 19 मरे, 700 से अधिक जख्मी

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.0 आंकी गई। भूकंप की वजह से इजमिर शहर में इमारतें और अन्य भवन जमींदोज हो गए हैं।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: October 31, 2020 9:54 AM
Earthquake in western turkey, turkey earthquake, earthquake in greece, earthquake, izmir, tusunamiEarthquake: तुर्की और ग्रीस में 7 की तीव्रता से भूकंप के झटके। (PC- Reuters/Murad Sezer)

एजियन सागर में शुक्रवार को जोरदार भूकंप आने से तुर्की और ग्रीस में भारी नुकसान हुआ है। भूकंप के चलते कई इमारतों ध्वस्त हो गई जिससे करीब 19 लोगों की मौत हो गई है और 700 से अधिक लोग जख्मी हुए हैं। झटकों के बाद समुद्र का स्तर बढ़ गया और ऊंची लहरों की वजह से तुर्की के शहर इजमिर में पानी भर गया। कुछ लोगों ने इसका वीडियो शेयर किया है।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.0 आंकी गई। भूकंप की वजह से इजमिर शहर में इमारतें और अन्य भवन जमींदोज हो गए हैं। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि सैमॉस पर ग्रीक शहर कार्लोवासी से 14 किलोमीटर दूर 7 तीव्रता का भूकंप आया था। वहीं, तुर्की की सरकारी डिजास्टर एजेंसी ने भूकंप की तीव्रता 6.6 बताई और ग्रीस की सिस्मोलॉजिकल एजेंसी ने इसे 6.7 बताया है।

तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमान सोइलू ने ट्विटर पर कहा, “अभी तक इजमिर प्रांत में छह इमारतों के ढह जाने की सूचना मिली है।” पर्यावरण मंत्री मुरात कुरुम ने कहा कि कई नागरिक मलबे में फंसे हुए हैं। कुरुम ने पांच इमारतों के ढह जाने की जानकारी दी। वहीं तुर्की के आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि केवल बाराकली जिले में कम से कम 10 इमारतें गिर गईं।

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोआन ने ट्वीट किया कि वे सरकार के पास उपलब्ध सभी साधनों के साथ लोगों की मदद करने के लिए तैयार हैं। वहीं, स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने ट्विटर पर भूकंप से मौतों की पुष्टि की। उन्होंने लिखा कि इजमिर में लोग बचने के लिए घरों से भागकर सड़कों पर जमा हो गए। यहां कम से कम 20 इमारतें गिरी हैं। कोका ने एक अन्य ट्वीट में लिखा “शहर में 38 एम्बुलेंस, दो एम्बुलेंस हेलीकॉप्टर और 35 मेडिकल टीम बचाव का काम कर रहे हैं।”

तुर्की के आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी ने बताया कि भूकंप का केंद्र एजियन सागर में 16.5 किलोमीटर गहराई पर था। ग्रीक सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी ने सैमॉस द्वीप के निवासियों को एक मेसेज के जरिए ‘खुले में और इमारतों से दूर रहने’ के निर्देश दिए हैं।’ द्वीप का एयरपोर्ट भी ऐहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रक्षा मामलों के जानकार जीडी बख्शी ने बताया, भारत से क्यों कांपते हैं पाकिस्तानी विदेश मंत्री, याद आ जाते हैं नियाजी
2 सऊदी अरब ने जारी किया नया नोट, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को नहीं दिखाया भारत का हिस्सा, विदेश मंत्रालय ने जताई नाराजगी
3 फ्रांस में चर्च के पास चाकू से हमला, तीन की मौत, हत्यारे ने एक महिला का गला काटा
यह पढ़ा क्या?
X