ताज़ा खबर
 

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के लिए रेस में भारतीय-अमेरिकी जज, ओबामा पर टिकी नज़रें

चंडीगढ़ में पैदा हुए श्रीनिवास (48) देश की सर्वोच्च न्यायिक संस्था के संभावित न्यायाधीशों की सूची में शीर्ष स्थान पाया है।

Author वाशिंगटन | Updated: February 14, 2016 6:53 PM
Sri Srinivasan, Indian American Judge, US Supreme Court, Barack Obama, United Statesचंडीगढ़ में पैदा हुए श्रीनिवास (48) देश की सर्वोच्च न्यायिक संस्था के संभावित न्यायाधीशों की सूची में शीर्ष स्थान पाया है।

श्री श्रीनिवासन अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट की पीठ में शामिल होने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी हो सकते हैं क्योंकि राष्ट्रपति बराक ओबामा उनको नामांकित कर सकते हैं और उन्हें द्विदलीय समर्थन भी हासिल है। चंडीगढ़ में पैदा हुए श्रीनिवास (48) देश की सर्वोच्च न्यायिक संस्था के संभावित न्यायाधीशों की सूची में शीर्ष स्थान पाया है।

हाईकोर्ट में सबसे लंबे समय तक सेवारत रहे न्यायमूर्ति एंटोनिन स्कैलिया के निधन के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा किसी ‘उदार’ न्यायाधीश को नामांकित कर सकते हैं।

सीएनएन ने रविवार को कहा कि संभावित न्यायाधीशों की पहले से ही एक सूची रहती है और ओबामा चाहेंगे कि वह किसी ऐसे व्यक्ति को नामांकित करें जिसे कांग्रेस में रिपब्लिकन का भी समर्थन मिल सके। इसने कहा कि सूची में सबसे ऊपर श्री श्रीनिवासन (48) का नाम है जो डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया सर्किट के लिए यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स के सदस्य हैं।

ओबामा ने श्रीनिवासन को पहली बार पद के लिए 2012 में नामांकित किया था और सीनेट ने मई 2013 में उनके नाम की पुष्टि की। यहां तक कि राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल रिपब्लिकन टेड क्रूज और मार्को रूबियो ने भी उनका समर्थन किया था। वह ओबामा के प्रधान उप सॉलिसिटर जनरल थे। उन्होंने रक्षा विवाह कानून के खिलाफ सफल लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पाक को एफ-16 विमान बेचेगा अमेरिका, भारत नाखुश
2 ताइवान में मलबे से 113 शव निकाले
3 ‘भारत की सफल यात्रा के लिए मधेसियों की मांग पूरी करें ओली’
ये पढ़ा क्या?
X