ताज़ा खबर
 

SpaceX रॉकेट विस्फोट के बाद भी नासा का क्षुद्रग्रह अभियान सही दिशा में

अमेरिका की एयरोस्पेस कंपनी स्पेस एक्स फ्लोरिडा में कैनेडी अंतरिक्ष केंद्र में अपने मानव रहित रॉकेट फाल्कन 9 के नियमित परीक्षण कर रही थी, तभी यह विस्फोट हो गया।

Author वॉशिंगटन | September 2, 2016 3:40 PM
Falcon 9 rocket, Falcon 9 Rocket launch, Falcon 9 News, Falcon 9 Rocket land, drone shipफ्लोरिडा के एअर फोर्स स्टेशन से उड़ान भरता स्पेस एक्स फाल्कन 9 रॉकेट। (Craig Bailey/Florida Today via AP)

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि गुरुवार (1 सितंबर) को स्पेस एक्स रॉकेट के विस्फोट के बावजूद पृथ्वी जैसे क्षुद्रग्रह के नमूने को लाने वाला नासा का पहला अभियान आठ सितंबर को ही शुरू होने के लिए तैयार है। अमेरिका की एयरोस्पेस कंपनी स्पेस एक्स फ्लोरिडा में कैनेडी अंतरिक्ष केंद्र में अपने मानव रहित रॉकेट फाल्कन 9 के नियमित परीक्षण कर रही थी, तभी यह विस्फोट हो गया। शुरुआती जांचों में यह संकेत मिला है कि क्षुद्रग्रह बेन्नू से नमूने पृथ्वी पर लाने के लिए बनाए गए यूनाइटेड अलायंस एटलस वी रॉकेट और ओसिरिस-रेक्स अंतरिक्ष यान एकदम ठीक एवं सुरक्षित हैं। ये स्पेस एक्स के लॉन्च पैड से 1.7 किलोमीटर दूर स्थित स्पेस लॉन्च कॉम्पलेक्स-41 के वर्टिकल इंटीग्रेशन फैसिलिटी में हैं। विस्फोट लॉन्च पैड पर हुआ था। नासा ने कहा, ‘हालांकि यह नासा का प्रक्षेपण नहीं था लेकिन स्पेस एक्स की घटना इस बात को याद दिलाती है कि अंतरिक्ष प्रक्षेपण एक बड़ी चुनौती है लेकिन हमारे सहयोगी हर सफलता और विफलता से सीखते हैं।’ नासा ने कहा, ‘नासा का ‘ओसिरिस-रेक्स सैंपल रिटर्न मिशन’ आठ सितंबर के लिए तैयार है।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 यौन उत्पीड़न पर काबू पाने के लिए संराष्ट्र जारी करेगा ‘नो एक्सक्यूजेज’ कार्ड
2 संरा प्रमुख बान ने की सिरीसेना से मुलाकात, श्रीलंका के सुधार एजेंडे को समर्थन देने का संकल्प
3 अब नहीं बनेगा ‘क्लस्टर-बम’, अमेरिका की कंपनी बंद करेगी निर्माण
IPL 2020 LIVE
X