ताज़ा खबर
 

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति ने महाभियोग संबंधी सुनवाई में शामिल होने से किया इनकार

अदालत का कहना है कि वह पार्क को सुनवाई में पेश होने के लिए मजबूर नहीं कर सकते।

Author सोल | January 3, 2017 3:47 PM
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति पार्क ग्यून हाइ राष्ट्रीय टेलीविजन पर संसद को संबोधित करते हुईं। (फाइल फोटो)

भ्रष्टाचार के एक स्कैंडल के चलते महाभियोग का सामना करने वाली दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति पार्क गुन-हे ने एक मामले में सुनवाई के लिए पेश होने से इनकार कर दिया है। इस सुनवाई के जरिए ही उनके भविष्य का फैसला होना है। पार्क के इनकार की वजह से संवैधानिक अदालत को मौखिक दलीलों की शुरुआत में देरी करने के लिए विवश होना पड़ा। पार्क की ओर से मंगलवार (3 जनवरी) को पेश होने से इनकार कर दिए जाने पर नौ न्यायाधीशों की अदालत ने उन्हें गुरुवार (5 जनवरी) को पेश होने के लिए कहा है। उनके इनकार की सांसदों ने आलोचना की है। ये सांसद राष्ट्रपति के महाभियोग की सुनवाई के दौरान अभियोजकों का काम कर रहे हैं।

अदालत का कहना है कि वह पार्क को सुनवाई में पेश होने के लिए मजबूर नहीं कर सकते। हालांकि यदि वह दूसरी बार पेशी से इनकार करती हैं तो कानून के तहत उनके बिना ही सुनवाई की जा सकती है। सांसदों ने पिछले माह पार्क पर महाभियोग चलाने के लिए मतदान किया था। पार्क पर आरोप है कि उन्होंने अपनी एक करीबी सहयोगी के साथ मिलकर कंपनियों से धन और अहसान लिए और अपनी सहेली को सरकारी मामलों में हेर-फेर करने दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App