ताज़ा खबर
 

राष्ट्रपति को अनुसना कर दक्षिण कोरियाई सांसद चीन के लिए रवाना, थाड मिसाइल पर होगी चर्चा

उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों के बढ़ते खतरे का मुकाबला करने के लिए थाड प्रणाली को अपने यहां स्थापित करवाने के सोल के फैसले की चीन ने निंदा की है।

Author सोल | Updated: August 8, 2016 11:18 PM
thaad missile, South Korea thaad missile, China thaad missile, South Korea vs China, South Korea Newsअमेरिका द्वारा किया गया थाड मिसाइल का परीक्षण। (REUTERS/File Photo)

दक्षिण कोरिया के विपक्षी सांसदों का एक समूह राष्ट्रपति पार्क गुन-हे को अनुसना करते हुए अमेरिकी मिसाइल-रोधी प्रणाली की तैनाती पर चर्चा के लिए सोमवार (8 अगस्त) को चीन के लिए रवाना हो गया। इस प्रणाली की तैनाती के मुद्दे पर सोल और बीजिंग के बीच भारी तनाव है। पार्क ने सांसदों से दौरा रद्द करने को कहा था। पार्क ने कहा कि इससे टर्मिनल हाई एल्टिट्यूड एरिया डिफेंस (टीएचएएडी-थाड) प्रणाली के प्रति चीन के विरोध को बढ़ावा मिलेगा और इस मुद्दे पर दक्षिण कोरिया में मतभेद गहरा जाएंगे।

उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों के बढ़ते खतरे का मुकाबला करने के लिए थाड प्रणाली को अपने यहां स्थापित करवाने के सोल के फैसले की चीन ने निंदा की है। चीन ने इसे अपने सुरक्षा हितों और क्षेत्रीय स्थिरता के लिए खतरा बताया है। इस विवाद के कारण राष्ट्रपति पार्क की ओर से चीन के साथ संबंध मजबूत करने के सतत प्रयास बेकार हो सकते हैं। चीन दक्षिण कोरिया का न सिर्फ सबसे बड़ा व्यापार सहयोगी है, बल्कि उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षाओं को रोकने वाला एक महत्वपूर्ण देश भी है।

बीजिंग दौरे पर गए विपक्षी मिंजू पार्टी के छह में से एक सांसद किम यंग-हो ने कहा कि उनका एकमात्र उद्देश्य हालात को शांत करना है। चीन के लिए रवाना होने से पहले योनहाप समाचार एजेंसी ने किम के हवाले से कहा, ‘हम इस उम्मीद के साथ जा रहे हैं कि सोल और बीजिंग के संबंधों में आए ठंडेपन को कम से कम थोड़ी गरमाहट तो दी जा सके।’ लेकिन पार्क का कहना है कि यह दौरा उद्देश्य से उल्टा साबित होगा। उन्होंने कहा कि सांसद अराजक व्यवहार कर रहे हैं। उन्होंने सोमवार (8 अगस्त) सुबह हुई बैठक में अपने शीर्ष सहयोगियों से कहा, ‘राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर सत्ताधारी और विपक्षी दलों में कोई मतभेद नहीं होना चाहिए।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मैक्सिको में भूस्खलन में 40 की मौत
2 आईएसआईएस में शामिल हुआ 15 साल का ब्रिटिश लड़का, एके-47 के साथ तस्‍वीर पोस्‍ट की और लिखा- ब्रिटेन में करें जिहाद
3 दुनिया की सबसे ऊंची वॉटर स्लाइड में मृत मिला नेता का लड़का, Niagara Falls से भी ऊंची है स्लाइड
ये पढ़ा क्या?
X