ताज़ा खबर
 

उत्तर कोरिया ने किया अपना अब तक का सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने उत्तर कोरिया को परमाणु परीक्षण को अस्वीकार्य बताया।

North Korea ballistic missile, North Korea missile, North Korea Missile test, us vs North Korea, White House North Korea, White House news, White House latest newsउत्तर कोरिया के पास 15 से 25 एटम बम होने का अनुमान है और उत्तर कोरिया हाइड्रोजन बम बनाने का दावा भी करता है।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार उत्तर कोरिया के सरकार टीवी ने शुक्रवार (9 सितंबर) को परमाणु परीक्षण करने किए जाने की पुष्टि की है। इससे पहले दक्षिण कोरिया और जापान ने आशंका जताई थी कि उत्तर कोरिया ने एक शक्तिशाली परमाणु परीक्षण किया है। दक्षिण कोरिया के अनुसार शुक्रवार सुबह 5.3 तीव्रता के “कृत्रिम भूकंप” के झटके महसूस किए गए. उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र समेत कई अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं ने परमाणु परीक्षण और बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण से जुड़े प्रतिबंध लगा रखे हैं। दक्षिण कोरिया के अनुसार भूकंप के झटके उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल पुंग्गए-ली के नजदीक महसूस किए गए। 9 सितंबर को उत्तर कोरिया अपना स्थापना दिवस मनाता है। इसी दिन 1948 में उत्तर कोरिया स्वतंत्र देश बना था।

उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण की खबरों के बाद जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा है कि “ये परीक्षण अस्वीकार्य हैं।” शुक्रवार सुबह जापानी विदेशी मंत्री ने कहा था कि अगर परमाणु परीक्षण की बात सही पाई गई तो जापान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से तत्काल कार्रवाई करने की मांग करेगा।

उत्तर कोरिया ने 2006 में पहली बार परमाणु परीक्षण किया था जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने उस पर कई प्रतिबंध लगाए थे। इस साल जनवरी में उत्तर कोरिया द्वारा किए गए परमाणु परीक्षण के बाद से विश्व समुदाय में इसे लेकर काफी चिंता जताई जा रही है। हालांकि उत्तर कोरिया ने इसे हाइड्रोजन बम का परीक्षण बताया था। उत्तर कोरिया पिछले कुछ समय से लगातार बैलेस्टिक मिसाइलों का भी परीक्षण कर रहा है।  सोमवार (5 सितंबर) को चीन में हुई जी-20 की बैठक के दौरान भी उत्तर कोरिया ने तीन बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था। परीक्षण के बाद उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जुंग उन ने इसे पूर्णतः सफल बताया था। जी-20 की बैठक में दुनिया भर के कई अहम नेता मौजूद थे। इस परीक्षण के बाद प्रतिक्रिया देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उत्तर कोरिया को भड़काऊ गतिविधियों से दूर रहने की चेतावनी दी।

Read Also: उत्तर कोरिया ने किया तीन बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण, पड़ोसी देश चीन में चल रहा है जी-20 सम्मेलन

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वाशिंगटन राज्य में मिला ग्राउंड जीरो से गुम हुआ झंडा
2 पीएलए ने जमीनी बलों को नए लड़ाकू हेलीकॉप्टरों से किया लैस, भारत-चीन में बढ़ सकता है तनाव
3 ओबामा प्रशासन में अमेरिकी सेना के जनरल ‘मलबे में तब्दील हो गए’: ट्रम्प
ये पढ़ा क्या...
X