ताज़ा खबर
 

उत्तर कोरिया ने किया अपना अब तक का सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने उत्तर कोरिया को परमाणु परीक्षण को अस्वीकार्य बताया।

Author Updated: September 9, 2016 10:47 AM
उत्तर कोरिया के पास 15 से 25 एटम बम होने का अनुमान है और उत्तर कोरिया हाइड्रोजन बम बनाने का दावा भी करता है।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार उत्तर कोरिया के सरकार टीवी ने शुक्रवार (9 सितंबर) को परमाणु परीक्षण करने किए जाने की पुष्टि की है। इससे पहले दक्षिण कोरिया और जापान ने आशंका जताई थी कि उत्तर कोरिया ने एक शक्तिशाली परमाणु परीक्षण किया है। दक्षिण कोरिया के अनुसार शुक्रवार सुबह 5.3 तीव्रता के “कृत्रिम भूकंप” के झटके महसूस किए गए. उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र समेत कई अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं ने परमाणु परीक्षण और बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण से जुड़े प्रतिबंध लगा रखे हैं। दक्षिण कोरिया के अनुसार भूकंप के झटके उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल पुंग्गए-ली के नजदीक महसूस किए गए। 9 सितंबर को उत्तर कोरिया अपना स्थापना दिवस मनाता है। इसी दिन 1948 में उत्तर कोरिया स्वतंत्र देश बना था।

उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण की खबरों के बाद जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा है कि “ये परीक्षण अस्वीकार्य हैं।” शुक्रवार सुबह जापानी विदेशी मंत्री ने कहा था कि अगर परमाणु परीक्षण की बात सही पाई गई तो जापान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से तत्काल कार्रवाई करने की मांग करेगा।

उत्तर कोरिया ने 2006 में पहली बार परमाणु परीक्षण किया था जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने उस पर कई प्रतिबंध लगाए थे। इस साल जनवरी में उत्तर कोरिया द्वारा किए गए परमाणु परीक्षण के बाद से विश्व समुदाय में इसे लेकर काफी चिंता जताई जा रही है। हालांकि उत्तर कोरिया ने इसे हाइड्रोजन बम का परीक्षण बताया था। उत्तर कोरिया पिछले कुछ समय से लगातार बैलेस्टिक मिसाइलों का भी परीक्षण कर रहा है।  सोमवार (5 सितंबर) को चीन में हुई जी-20 की बैठक के दौरान भी उत्तर कोरिया ने तीन बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था। परीक्षण के बाद उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जुंग उन ने इसे पूर्णतः सफल बताया था। जी-20 की बैठक में दुनिया भर के कई अहम नेता मौजूद थे। इस परीक्षण के बाद प्रतिक्रिया देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उत्तर कोरिया को भड़काऊ गतिविधियों से दूर रहने की चेतावनी दी।

Read Also: उत्तर कोरिया ने किया तीन बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण, पड़ोसी देश चीन में चल रहा है जी-20 सम्मेलन

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पीएलए ने जमीनी बलों को नए लड़ाकू हेलीकॉप्टरों से किया लैस, भारत-चीन में बढ़ सकता है तनाव
2 US ने 9 साल तक नहीं दिया था वीजा पर अब दो साल में आठ बार नरेंद्र मोदी से मिल चुके हैं ओबामा
3 एयर चाइना की पत्रिका ने मांगी माफ़ी, भारतीयों के बारे में की थी नस्ली टिप्पणी