scorecardresearch

Samsung News: सैमसंग के वाइस चेयरमैन को भ्रष्टाचार आरोप में मिली सजा को राष्ट्रपति ने किया माफ, जानिए पूरा मामला 

Samsung News: ली जे-योंग को पिछले साल जनवरी में एक घूस देने और गबन करने के आरोप में कोर्ट ने सजा सुनाई थी। सजा माफ होने के बाद कानून मंत्री हान डोंग-हून ने कहा कि आर्थिक संकट पर काबू पाने के लिए सरकार ने ये कदम उठाया है।

Samsung News: सैमसंग के वाइस चेयरमैन को भ्रष्टाचार आरोप में मिली सजा को राष्ट्रपति ने किया माफ, जानिए पूरा मामला 
सैमसंग के वाइस चेयरमैन ली जे-योंग (फोटो: रॉयटर्स)

Samsung News: सैमसंग समूह के उत्तराधिकारी और वाइस चेयरमैन बिलेनियर ली जे-योंग को शुक्रवार (12अगस्त) को राष्ट्रपति से क्षमा प्राप्त हुई, जो दक्षिण कोरिया में आर्थिक आधार पर भ्रष्टाचार के दोषी कारोबारियों को माफ करने की लंबी परंपरा का सबसे नया उदाहरण है।

ली जे-योंग को पिछले साल जनवरी में एक घूस देने और गबन करने के आरोप में कोर्ट ने सजा सुनाई थी। सजा माफ होने के बाद कानून मंत्री हान डोंग-हून ने कहा कि आर्थिक संकट पर काबू पाने के लिए सरकार ने ये कदम उठाया है। अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स के अनुसार, ली की संपत्ति 7.8 बिलियन डॉलर है। अगस्त 2021 को पहली बार 18 महीने जेल में बिताने के बाद ली उन्हें पैरोल पर बाहर आए थे, जो कि उनको सुनाई गई सजा का केवल आधा हिस्सा था।

शुक्रवार को दी गई क्षमा के बाद ली अपने काम पर लौट सकते हैं। इसके साथ सजा काटने के बाद उन पर लगाया गया पांच साल रोजगार प्रतिबंध भी समाप्त कर दिया गया है। कानून मंत्रालय ने एक अन्य बयान में कहा, “वैश्विक आर्थिक संकट के कारण, राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की गतिशीलता और क्षमता कम हो गई है, और आर्थिक मंदी लंबे समय तक चलने की आशंका है।”

मंत्रालय ने कहा कि क्षमा इसलिए दी गई ताकि ली और साथ ही शुक्रवार को क्षमा प्राप्त करने वाले अन्य उच्च स्तरीय अधिकारी “टेक्नोलॉजी और जॉब्स में सक्रिय निवेश के माध्यम से देश के निरंतर विकास का नेतृत्व कर सकें।”

54 वर्षीय ली को लोटे समूह के अध्यक्ष शिन डोंग-बिन सहित तीन अन्य कारोबारियों के साथ क्षमा कर दिया गया था, जिन्हें 2018 में रिश्वत के मामले में निलंबित ढाई साल की जेल की सजा सुनाई गई थी।

ली दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वाइस चेयरमैन हैं। समूह का कुल कारोबार दक्षिण कोरिया के जीडीपी के लगभग पांचवें हिस्से के बराबर है। उन्हें एक बड़े भ्रष्टाचार घोटाले से जुड़े अपराधों के लिए जेल भेजा गया था, जिसके कारण पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून-हे की सरकार भी चली गई थी। ली का रिश्वतखोरी, गबन, कर चोरी या अन्य आर्थिक अपराध करने का एक लंबा इतिहास है।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.