ताज़ा खबर
 

दक्षिण कोरिया ने आर्थिक वृद्धि का अनुमान घटाया, दशक में निचले स्तर तक पहुंचा

दक्षिण कोरिया की दो प्रतिशत वृद्धि का यह अनुमानित आंकड़ा वर्ष 2009 के बाद सबसे कम होगा।

Author नई दिल्ली | Updated: November 29, 2019 5:04 PM
वैश्विक आर्थिक संकट के चलते तब देश ने 0.8 प्रतिशत वृद्धि हासिल की थी। (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

दक्षिण कोरिया के केन्द्रीय बैंक ने शुक्रवार को इस वित्त वर्ष के लिये आर्थिक वृद्धि के अपने अनुमान को घटाकर दो प्रतिशत कर दिया। पिछले एक दशक में दक्षिण कोरिया की वृद्धि का सबसे निम्न अनुमान है। दुनिया की 11वीं सबसे बड़ी यह अर्थव्यवस्था अंतरराष्ट्रीय कारोबार पर काफी कुछ निर्भर है लेकिन पिछले कुछ समय से चले आ रहे चीन- अमेरिका व्यापार विवाद और पड़ोसी जापान के साथ विवाद में उलझे रहने के चलते यह स्थिति बनी है।

दक्षिण कोरिया के बैंक आफ कोरिया ने 2019 के लिये देश की आर्थिक वृद्धि का अनुमान 2.2 प्रतिशत से घटाकर 2 प्रतिशत कर दिया। बैंक के गवर्नर ली जु-येओल ने संवाददाताओं को इसकी जानकारी देते हुये यह भी कहा कि अगले वर्ष के लिये भी आर्थिक वृद्धि के अनुसार को 2.5 प्रतिशत से घटाकर 2.3 प्रतिशत कर दिया गया है।

दक्षिण कोरिया की दो प्रतिशत वृद्धि का यह अनुमानित आंकड़ा वर्ष 2009 के बाद सबसे कम होगा। वैश्विक आर्थिक संकट के चलते तब देश ने 0.8 प्रतिशत वृद्धि हासिल की थी। बैंक आफ कोरिया ने एक वक्तव्य में कहा है कि निर्यात में लगातार सुस्ती बनी हुई है। इसके साथ ही घरेलू खपत की वृद्धि भी धीमी पड़ी है।

बैंक आफ कोरिया के ये अनुमानित आंकड़े अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुमान के अनुरूप ही बन गये हैं। अमेरिका- चीन के बीच व्यापार युद्ध से वैश्विक आर्थिक परिवेश में अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है जबकि दक्षिण कोरिया और जापान युद्धकाल के इतिहास को लेकर एक दूसरे को नीचा दिखाने पर आमादा हैं।

जापान ने इससे पहले जुलाई में दक्षिण कोरिया की सैमसंग जैसी प्रौद्योगिकी कंपनियों के लिये जरूरी तीन रसायनों के निर्यात में सख्ती कर दी थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मालदीव पूर्व राष्ट्रपति को धनशोधन के मामले में पांच साल की जेल
2 अरब सागर में संयुक्त नौसेना अभ्यास का आयोजन करेंगे चीन, पाकिस्तान
3 पाकिस्तान: देशद्रोह के मामले में पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को नोटिस, कोर्ट ने कहा- सात दिन के अंदर दर्ज कराएं अपना बयान
जस्‍ट नाउ
X