ताज़ा खबर
 

दक्षिण कोरिया ने कहा- उत्‍तर कोरिया पांचवीं बार परमाणु परीक्षण की तैयारी में

दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्‍तर कोरिया पांचवीं बार न्‍यूक्लियर टेस्‍ट करने की तैयारी में है। दक्षिण कोरिया की राष्‍ट्रपति पार्क ग्‍यून ह्यू ने सोमवार को पत्रकारों के सवालों के जवाब में इस बात की पुष्टि की।
Author April 18, 2016 13:13 pm
उत्‍तर कोरिया के राष्‍ट्रपति किम जोंग उन। (फाइल फोटो)

दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्‍तर कोरिया पांचवीं बार न्‍यूक्लियर टेस्‍ट करने की तैयारी में है। दक्षिण कोरिया की राष्‍ट्रपति पार्क ग्‍यून ह्यू ने सोमवार को पत्रकारों के सवालों के जवाब में इस बात की पुष्टि की। उन्‍होंने कहा,’हाल ही में इसके पांचवें न्‍यूक्लियर टेस्‍ट करने के संकेत मिले हैं।’ बता दें कि इस संबंध में दक्षिण कोरिया ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि उत्‍तर कोरिया परमाणु परीक्षण में जुटा हुआ है।

वर्तमान में उत्‍तर कोरिया पर न्‍यूक्लियर टेस्‍ट के चलते संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ ने कई प्रतिबंध लगा रखे हैं। इससे पहले उत्‍तर कोरिया ने जनवरी में परमाणु परीक्षण किया था। बताया जा रहा है कि अगले महीने ही शुरुआत में उत्‍तर कोरिया में सत्‍तारूढ़ पार्टी की कांग्रेस होनी है। इसमें किम जोंग उन देश के परमाणु हथियार कार्यक्रमों का श्रेय लेंगे। जानकारों का कहना है कि इस कांग्रेस से ठीक पहले पांचवां परमाणु परीक्षण किया जा सकता है। इससे दुनिया को उत्‍तर कोरिया की ताकत और दृढ़ता का सबूत दिया जा सके।

वहीं दक्षिण कोरिया की राष्‍ट्रपति ने कहा कि यह अभी अनिश्चित है कि इस परीक्षण के बाद किस तरह के प्रतिबंध लगाए जाएंगे। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्‍ता मून सेंग ग्‍यून ने बताया,’वर्तमान स्थितियों को देखकर लगता है कि पड़ोसी देश अंडरग्राउंड परमाणु परीक्षण कर सकता है। हम उसी अनुसारी मौके की नजाकत की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।’ गौरतलब है कि उत्‍तर कोरिया इस साल परमाणु परीक्षण के साथ ही मिसाइल परीक्षण भी कर चुका है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.