ताज़ा खबर
 

साउथ कोरिया: मिसाइल परीक्षण के बाद अब सीमा पर लगे लाउडस्पीकर हुए बैन

कोरियाई देशों के बीच इस सप्ताह होने वाले ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन से पहले दक्षिण कोरिया ने सीमा पर उत्तर कोरिया के सैनिकों को संदेश देने के लिहाज से लगाए गए बड़े - बड़े लाउडस्पीकरों का इस्तेमाल आज से बंद कर दिया।

Author सोल | April 23, 2018 14:29 pm
कोरियाई देशों के बीच इस सप्ताह होने वाले ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन से पहले दक्षिण कोरिया ने सीमा पर उत्तर कोरिया के सैनिकों को संदेश देने के लिहाज से लगाए गए बड़े – बड़े लाउडस्पीकरों का इस्तेमाल आज से बंद कर दिया।

कोरियाई देशों के बीच इस सप्ताह होने वाले ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन से पहले दक्षिण कोरिया ने सीमा पर उत्तर कोरिया के सैनिकों को संदेश देने के लिहाज से लगाए गए बड़े – बड़े लाउडस्पीकरों का इस्तेमाल आज से बंद कर दिया। इन लाउडस्पीकरों से दक्षिण कोरिया समाचार , संगीत और प्रचार संदेशों का प्रसारण करके उत्तर कोरिया के सैनिकों को अपनी ओर आने के लिए उकसाता है। उत्तर कोरिया भी अपना प्रचार करता है। कोरिया प्रायद्वीप के दोनों देशों के रिश्तों में हाल के महीनों में सुधार हुआ है। उत्तर कोरिया ने सप्ताहांत में ऐलान किया है कि वह अब परमाणु परीक्षण या लंबी दूरी की मिसाइलों का परीक्षण नहीं करेगा।

उत्तर कोरिया ने अपने सभी मिसाइल परीक्षणों को स्थगित करने और परमाणु परीक्षण स्थलों को बंद करने की शनिवार को घोषणा की। उत्तर कोरिया ने कहा कि परमाणु हथियारों का अनुसंधान पूरा हो चुका है और अब अपने हथियारों की क्षमता का परीक्षण करने की जरूरत नहीं है। उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए के अनुसार, उत्तर कोरियाई नेता किम जोग-उन ने कहा, “परमाणु हथियार संपन्न हो जाने के बाद हमें अब और परमाणु परीक्षणों, मध्यम दूरी या अंतर्महाद्वीपीय प्रक्षेपास्त्र परीक्षणों की आवश्यकता नहीं है। उत्तरी क्षेत्र में स्थित परमाणु परीक्षण केंद्र ने भी अपना मिशन पूरा कर लिया है।”

ताजा घटनाक्रम उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई – इन के बीच शुक्रवार को होने वाली अंतर कोरियाई शिखर बैठक से पहले हुआ है। इस बैठक के बाद किम के अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात करने के आसार हैं। सोल के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अंतर कोरियाई शिखर सम्मेलन 2018 से पहले सैन्य तनाव को कम करने और शांतिपूर्ण माहौल बनाने के लिए आज से लाउडस्पीकरों का इस्तेमाल करना रोक दिया है।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App