ताज़ा खबर
 

कोई अमेरिका में मध्यावधि चुनावों को बाधित करने की कोशिश कर रहा है: मार्क जुकरबर्ग

अमेरिका में2016 में हुये चुनावों में रूसी हस्तक्षेप के आरोपों के बीच मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि उन्हें पक्का विश्वास है कि नवंबर में होने वाले मध्यावधि चुनावों में दखल देने के लिये कोई फेसबुक के इस्तेमाल की कोशिश कर रहा है।
Author वाशिंगटन | March 23, 2018 00:20 am
मार्क जुकरबर्ग

अमेरिका में 2016 में हुये चुनावों में रूसी हस्तक्षेप के आरोपों के बीच मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि उन्हें पक्का विश्वास है कि नवंबर में होने वाले मध्यावधि चुनावों में दखल देने के लिये कोई फेसबुक के इस्तेमाल की कोशिश कर रहा है। अभी चुनावों में दखल की संभावनाओं पर सीएनएन द्वारा पूछे जाने पर फेसबुक के सीईओ ने कहा, ‘‘ मुझे विश्वास है कि कोई कोशिश कर रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ रूस का2016 में जो भी प्रयास था मुझे विश्वास है कि उसका वी2, या दूसरा संस्करण भी है, मुझे यकीन है कि वे उस पर काम कर रहे हैं।

और इस बार कुछ अलग युक्ति अपनाई जाएगी जिसके बारे में हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम उसकी पहचान कर सकें और उसका मुकाबला कर सकें।’’ उनका यह बयान कैंब्रिज एनालिटिका प्रकरण के सामने आने के बाद आया है जिसमें राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के चुनावी अभियान से जुड़ी ब्रिटिश डेटा कंपनी ने कथित तौर पर पांच करोड़ फेसबुक यूजर्स का आंकड़ा बिना उनकी जानकारी के हासिल और इस्तेमाल किया था।

जुकरबर्ग ने कहा कि फेसबुक कर्मचारियों को‘‘ कुछ अलग चीज होने की भनक थी जिसे हमें सामने लाना होगा’’ । उन्होंने कहा कि कर्मचारी‘‘ तकनीक निर्माण’’ कर रहे हैं और मानव समीक्षकों की सेवा ले रहे हैं जिससे दुष्प्रचार और दूसरे हमलों को रोका जा सके। उन्होंने कहा, ‘‘ इस साल हमने जो बड़ी प्रतिबद्धताएं व्यक्त की हैं उनमें से कंपनी में सुरक्षा के लिये काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या दोगुनी करना शामिल है। सुरक्षा और कंटेंट की समीक्षा के लिये इस साल के अंत तक कंपनी में हम20,000 लोगों के साथ काम करने जा रहे हैं।’’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App