ताज़ा खबर
 

OXFAM REPORT: 3.6 अरब गरीबों की कुल संपत्ति के बराबर है केवल 62 अमीरों की दौलत

गरीबी के खिलाफ काम करने वाली संस्‍था ऑक्‍सफैम ने एक रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक दुनिया की आधी दौलत केवल 62 लोगों के पास है। इनमें से 53 पुरुष और 9 महिलाएं हैं।

OXFAM REPORT, Rich, Poor, Rich & poor Population, property, woman population, man population, world news रांची के हर घर को जारी होगा 15 अंको का यूनिक नंबर

गरीबी के खिलाफ काम करने वाली संस्‍था ऑक्‍सफैम ने एक रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक दुनिया की आधी दौलत केवल 62 लोगों के पास है। इनमें से 53 पुरुष और 9 महिलाएं हैं। इन 62 लोगों के पास इतनी संपत्ति है जितनी दुनिया की करीब आधी आबादी (3.6 अरब) के पास है।

जो लोग सबसे अमीर हैं, उनमें से केवल एक प्रतिशत के पास ही बाकी 99 प्रतिशत लोगों के बराबर दौलत है। इस तरह अमीर और गरीब की खाई इतनी तेजी से बढ़ रही है जितना किसी ने सोचा भी नहीं था। साल 2010 में 388 अमीर लोगों के पास दुनिया की आधी आबादी के बराबर दौलत हुआ करती थी। लेकिन अब केवल 62 लोगों के पास इतनी दौलत आ गई है।

इन लोगों के पास एक खरब डॉलर यानी करीब 65 खरब रुपए की संपत्ति है। दौलत के मामले में इतनी बड़ी असामनता जाहिर करने वाली यह रिपोर्ट ऐसे समय आई है जब दुनिया भर के नेता दावोस में इकट्ठा होने वाले हैं। 20 से 23 जनवरी के बीच वर्ल्‍ड इकोनोमिक फोरम में ये नेता गरीबी कम करने और विकास की रफ्तार तेज करने पर बातचीत करेंगे।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘शार्ली एब्दो’ का विवादित कार्टून, समुद्र में डूबने से मरे 4 साल के अलयान को बताया बलात्कारी
2 Video: ‘अल्लाह देते हैं गैर मुस्लिम महिलाओं से रेप की इजाजत’
3 आइएस ने 400 से ज्यादा लोगों का अपहरण किया
ये पढ़ा क्या?
X