ताज़ा खबर
 

सिंगापुर के संसदीय चुनावों में PAP की शानदार जी, PM ली शेन ने किया जनता का शुक्रिया

आम चुनाव में पीपुल्स एक्शन पार्टी की शानदार जीत के लिये प्रधानमंत्री ली शेन लूंग ने सिंगापुरवासियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि वह बहुत सम्मानित महसूस कर रहे हैं।

Author सिंगापुर | September 12, 2015 7:30 PM

आम चुनाव में पीपुल्स एक्शन पार्टी की शानदार जीत के लिये प्रधानमंत्री ली शेन लूंग ने सिंगापुरवासियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि वह बहुत सम्मानित महसूस कर रहे हैं। पीपल्स एक्शन पार्टी (पीएपी) ने 89 सदस्यीय संसद में से 83 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया।

विपक्षी वर्कर्स पार्टी को मात्र छह सीटों पर जीत मिली। चैनल न्यूज़ एशिया ने ली के हवाले से कहा, “सिंगापुर के लोगों ने मेरे और मेरी टीम के प्रति जो विश्वास दिखाया है और मतदाताओं ने हमें जो बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है, मैं उसके कारण बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं।”

पीएपी पिछले 50 सालों से सिंगापुर में सत्ता पर काबिज है। उसे 69.86 फीसदी लोकप्रिय मत मिले जो कि 2011 के बाद से इसके हिस्से में लगभग 10 फीसदी अंकों का इजाफा है। यह देश के पहले प्रधानमंत्री ली कुआन येव के बिना हुआ पहला आम चुनाव है। उनका मार्च में निधन हो गया था।

प्रधानमंत्री ली शेन लूंग ने अंतिम परिणामों की घोषणा के बाद तड़के एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “मैं चुनाव के परिणाम से खुश हूं। हमने 83 सीटें जीतीं और विशेष रूप से यह संतोषप्रद था कि हमने पुंग्गोल ईस्ट सीट दोबारा जीत ली।”

पुंग्गोल सीट पहले वर्कर्स पार्टी के पास थी। चैनल ने ली के हवाले से कहा, “यह पीएपी के लिए अच्छा परिणाम है लेकिन सिंगापुर के लिए यह श्रेष्ठ परिणाम है।”

पीएपी के महासचिव ली ने दोहराया कि उन्होंने चुनाव की घोषणा इसलिए की थी क्योंकि सिंगापुर नए परिवर्तनकारी मोड़ पर है और उन्हें देश को आगे ले जाने के लिए ताजा और स्पष्ट जनादेश की आवश्यकता थी।

ली ने कहा कि पार्टी को जो भारी बहुमत मिला है वह सभी समुदायों और आयु वर्ग, खासकर युवाओं के समर्थन के बिना संभव नहीं था, जिन्होंने यह दिखाया है कि वे जानते हैं कि क्या दांव पर है और सरकार किस प्रकार उनका भविष्य बचाने की कोशिश कर रही है।

उन्होंने कहा, “मैं विधिवत निर्वाचित सांसदों को याद दिलाना चाहता हूं कि आपको लोगों की सेवा करने के लिए चुना गया है। इस जनादेश का अर्थ है कि आपको सेवा करने के लिए और मेहनत करनी होगी।” प्रधानमंत्री ने कहा कि यह राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया फिर से शुरू करने के लिए मिलकर कोशिश करने का समय है।

उन्होंने कहा कि पीएपी जिन्होंने सभी सिंगापुरवासियों के साथ मिलकर देश को आगे लेकर जाएगी। इनमें वे लोग भी शामिल हैं, जिन्होंने पार्टी के समर्थन में मत नहीं दिया। पार्टी का तत्काल एजेंडा यह सुनिश्चित करना होगा कि नवनिर्वाचित सांसदों को जल्द से जल्द जिम्मेदारी सौंपी जाए।

ली ने इच्छा जताई कि नेताओं की चौथी पीढ़ी को तैयार किया जाए जो इस कार्यकाल में सत्ता संभालने की जिम्मेदारी निभाए। उन्होंने उम्मीद जताई कि संभवत: दो सप्ताह में मंत्रिमंडल में फेरबदल किया जाएगा।

शुक्रवार की सुनवाई के दौरान अभियोजन पक्ष के वकील ने कहा कि इस मामले में तीन गवाहों की गवाही दर्ज की जानी है, जिनमें मुख्य जांच अधिकारी कैसर गिलानी शामिल हैं।

इनके बयान दर्ज नहीं किये जा सके क्योंकि गिलानी हज के लिए चले गये हैं और दूसरा मेडिकल अवकाश पर है। अब तक इस मामले में 46 गवाहों में से 17 के बयान दर्ज किए जा चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App