Singapore passport is world most powerful according to Global Ranking - दुनिया में सबसे ताकतवर है इस देश का पासपोर्ट, जानिए कौन से नंबर पर है अपना भारत - Jansatta
ताज़ा खबर
 

दुनिया में सबसे ताकतवर है इस देश का पासपोर्ट, जानिए कौन से नंबर पर है अपना भारत

पासपोर्ट इंडेक्स के मुताबिक, सिंगापुर के पासपोर्ट पर तकरीबन 173 देशों के लिए वीजा फ्री एक्सेस मिला हुआ है।

भारतीय पासपोर्ट (तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है)

सिंगापुर का पासपोर्ट दुनिया में सबसे ताकतवर है। विश्व स्तर पर पहली बार किसी एशियाई देश ने इस मामले में पहले पायदान पर जगह बनाई है। वहीं, भारत 75वें स्थान पर है, जो कि पिछले साल के मुकाबले बेहतर है। बीते साल भारत 78वें स्थान पर था। ये जानकारी ‘आर्टन कैपिटल’ नाम की वैश्विक आर्थिक सलाहकार कंपनी ने ‘ग्लोबल पासपोर्ट पावर रैंक 2017’ में जारी की है। सूची में दूसरे नंबर पर जर्मनी का नाम है। जबकि, तीसरे स्थान पर स्वीडन और साउथ कोरिया हैं।

पासपोर्ट इंडेक्स के मुताबिक, सिंगापुर के पासपोर्ट पर तकरीबन 173 देशों के लिए वीजा फ्री एक्सेस मिला हुआ है। पराग्वे ने सिंगापुर के पासपोर्टधारकों के लिए नियमों में ढील दी थी, जिसके बाद सिंगापुर पहले स्थान पर अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा। बीते दो सालों में यूरोपीय देश और जर्मनी के नाम सबसे शक्तिशाली पार्सपोर्ट वाले देशों में अव्वल थे।

सूची में सबसे आखिरी स्थान पर अफगानिस्तान है, जिसे 94वीं रैंक मिली है। उससे पहले 93वें नंबर पर पाकिस्तान और इराक के नाम हैं। वहीं, सीरिया 92वें स्थान पर है, तो सोमालिया 91वें नंबर पर है। आर्टन कैपिटल के संस्थापक और अध्यक्ष अर्मैंड आर्टन ने इस बारे में बताया कि आज के दौर में वैश्विक स्तर पर विजा फ्री मोबिलिटी बड़ा मुद्दा बन गई है। हर साल बहुत सारे लोग हजारों डॉलर दूसरा पासपोर्ट बनवाने में खर्च कर डालते हैं, ताकि उन्हें बेहतर मौके मिल सकें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App