ताज़ा खबर
 

सिंगापुर के पूर्व राष्ट्रपति नाथन को ब्रेन स्ट्रोक, हालत गंभीर

नाथन वर्ष 1999 से 2011 तक दो बार राष्ट्रपति बने हैं। आधिकारिक तौर पर वह 31 अगस्त 2011 को राष्ट्रपति पद से हटे थे।

Author सिंगापुर | July 31, 2016 21:33 pm
सिंगापुर के पूर्व राष्ट्रपति एस आर नाथन। (REUTERS/Cheryl Ravelo/File Photo)

सिंगापुर के पूर्व राष्ट्रपति एस आर नाथन को रविवार (31 जुलाई) को मस्तिष्काघात के कारण गंभीर हालत में आईसीयू में भर्ती कराया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया कि नाथन को रविवार (31 जुलाई) सुबह आघात आया और वह नाजुक हालत में सिंगापुर जनरल अस्पताल के सघन चिकित्सा कक्ष में भर्ती हैं। 92 वर्षीय नाथन सिंगापुर के छठे राष्ट्रपति रहे हैं। वह सिंगापुर के राष्ट्रपति के रूप में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले व्यक्ति हैं। इससे पहले उन्हें पिछले साल अप्रैल में आघात आया था। उसके बाद उनके परिवार ने कहा था कि वह ठीक हो रहे हैं और उनकी थैरेपी चल रही है।

नाथन वर्ष 1999 से 2011 तक दो बार राष्ट्रपति बने हैं। आधिकारिक तौर पर वह 31 अगस्त 2011 को राष्ट्रपति पद से हटे थे। तब उन्होंने यह घोषणा की थी कि वह तीसरी बार राष्ट्रपति नहीं बनेंगे। उनके बाद राष्ट्रपति टोनी टेन केंग याम ने यह पद संभाला। राष्ट्रपति पद से हटने के बाद नाथन ने इंस्टीट्यूट ऑफ साउथईस्ट एशियन स्टडीज और सिंगापुर मैनेजमेंट यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ सोशल साइंसेज में सीनियर फैलो के रूप में नियुक्ति ली। राष्ट्रपति बनने से पहले वे लोकसेवा, सुरक्षा, खुफिया सेवा और विदेश मामलों के विभाग में मुख्य पदों पर रहे। उन्हें वर्ष 1988 में मलेशिया में सिंगापुर के उच्चायुक्त के तौर पर तैनात किया गया था। बाद में 1990 से 1996 तक वह अमेरिका में सिंगापुर के राजदूत बने। वह सिंगापुर के अंबेसडर-एट-लार्ज भी रहे हैं और बाद में वह नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के प्रति कुलपति बने।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App