ताज़ा खबर
 

कोरोना लॉकडाउनः Zoom मीटिंग में दस माह की बेटी को कंधे पर टांग शामिल हुए मंत्री, फोटो शेयर कर सबको दिया चैलेंज

यह कारनामा करने वाले सिएरा लियोन ने शिक्षा मंत्री डेविड सेंगेह ने कहा कि वे पुरुषों के लिए जिम्मेदारी का एक उदाहरण रखना चाह रहे थे।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र फ्रीटाउन | Published on: May 22, 2020 8:50 PM
सिएरा लियोन के शिक्षा मंत्री डेविड सेंगेह ने इसी तरह बेटी को कंधे पर लटकाकर वीडियो मीटिंग में हिस्सा लिया। (फोटो- ट्विटर)

कोरोनावायरस के लगातार बढ़ते मामलों को रोकने के लिए दुनिया के कई देश अभी भी लॉकडाउन खोलने से बच रहे हैं। हालांकि, इससे नौकरीपेशा लोगों को घर से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग और बाकी आधिकारिक काम करने पड़ रहे हैं। इसी बीच सिएरा लियोन के एक मंत्री डेविड मोइनिना सेंगेह ने Zoom वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप पर अपनी 10 महीने की बेटी को कंधे पर टांगकर हिस्सा लिया। सेंगेह ने इस कॉन्फ्रेंस की एक फोटो अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर भी की और बताया कि वे इस फोटो के जरिए बाकी पुरुषों के लिए एक उदाहरण रखना चाहते थे।

डेविड सेंगेह अफ्रीका के छोटे से देश सिएरा लियोन के शिक्षा मंत्री हैं। उन्होंने अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट बीबीसी से कहा, “कई महिलाएं यह काम रोजाना करती हैं, लेकिन हमारे लिए यह चीजें इतनी सामान्य हो चुकी हैं कि अब हम इस बारे में बात भी नहीं करते। जो मैंने किया है, अगर फोटो में मेरी पत्नी होती, तो यह ट्वीट इतना वायरल न होता।”

सेंगेह ने कहा कि पश्चिमी अफ्रीकी देशों में किसी बच्चे को अपने पिता के कंधे पर लटका देखना काफी मुश्किल है, लेकिन महिलाओं को बच्चों को अपनी पीठ पर लादे देखना काफी सामान्य। उन्होंने ट्विटर पर फोटो शेय कर लिखा, “एक मंत्री के तौर पर मैंने अपनी आखिरी कॉल अपनी 10 महीने की बच्ची को खाना खिलाते हुए की, फिर बाकी पूरी कॉल में मैंने उसे अपने कंधे से लटका लिया। इस प्रेजेंटेशन ने उनकी सोने में मदद की। मैं आपको न्योता देता हूं कि आप दुनिया के साथ साझा करें कि एक नेता के तौर पर आप घर से कैसे काम कर रहे हैं।”

फोटो के पोस्ट होने के बाद से अब तक इस पोस्ट पर 7 हजार से ज्यादा लाइक्स आ चुके हैं, जबकि 1600 से ज्यादा लोग इसे रिट्वीट भी कर चुके हैं। कमेंट्स में लोगों ने सेंगेह के शानदार संदेश की तारीफ भी की है। सेंगेह ने कहा कि मेरे कई दोस्त हैं, जो अपने बच्चों की डायपर तक नहीं बदलते और वे यह समझते भी नहीं कि यह कैसे मुमकिन है। उन्होंने उम्मीद जताई कि उनकी इस फोटो से लोग अपने बारे में भी सोचेंगे।

क्‍लिक करें Corona Virus, COVID-19 और Lockdown से जुड़ी खबरों के लिए और जानें लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PIA Plane Crash in Karachi: 107 सवारों के साथ कराची के रिहाइशी इलाके में गिरा PIA का विमान, 14 की मौत, कई घायल
2 भारत को मिला अमेरिका का साथ, कहा- पड़ोसी देशों को बहकाकर सैन्य हरकतें तेज कर रहा चीन
3 चीन, इटली से भी ज्यादा घातक भारतीय वायरस, सीमा विवाद के बाद कोरोना फैलाने के आरोप पर नेपाली पीएम का हमला