ताज़ा खबर
 

कामी रीता ने रचा इतिहास, 22वीं बार किया एवरेस्ट फतह

कामी रीता शेरपा ने 22वीं बार माउंड एवरेस्ट की चढ़ाई पूरी कर विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

Author (16:36) काठमांडू | May 16, 2018 18:05 pm
कामी रीता शेरपा ने 22वीं बार माउंड एवरेस्ट की चढ़ाई पूरी कर विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

कामी रीता शेरपा ने 22वीं बार माउंड एवरेस्ट की चढ़ाई पूरी कर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। शेरपा ने बुधवार सुबह 8,848 मीटर की ऊंचाई वाले माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई पूरी की।नेपाल के निवासी शेरपा ने अप्पा शेरपा और फुर्बा ताशी शेरपा के 21 बार माउंट एवरेस्ट पर फतह करने के रिकॉर्ड को तोड़कर नया रिकॉर्ड कायम किया। पिछले साल ही शेरपा ने 21वीं बार माउंट एवरेस्ट की चढाई पूरी की थी। उन्होंने कंचनजंगा-2, चो-ओयु, लोस्ते और अन्नपूर्णा जैसे ऊंचे पर्वतों की चढ़ाई भी की है।

शेरपा को हालांकि, माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई गुरुवार को पूरी करनी थी, लेकिन उन्होंने इसे एक दिन पहले ही पूरा कर लिया। उन्होंने इस तरह अपने सभी साथी पर्वतारोहियों और अधिकारियों को चौंकाया है।

काठमांडू रवाना होने से पहले शेरपा ने कहा, “इस एहसास से मुझे बेहत उत्साह मिला है कि मैं नया विश्व रिकॉर्ड कायम कर रहा हूं। मैं अतिउत्साहित नहीं हूं, क्योंकि यह मेरे पेशवर करियर का हिस्सा है।” शेरपा ने साल 1994 में पहली बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई पूरी की थी। वह उस समय 24 साल के थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App