ताज़ा खबर
 

किसी पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री ने पहली बार उड़ाया सेना का हेलिकॉप्‍टर, देखें वीडियो

तुर्की का लड़ाकू हेलिकॉप्टर टी-129 खरीदने की पाकिस्तान की योजना पर उन्होंने कहा कि सेना इस हेलिकॉप्टर का मूल्यांकन कर रही है और अनुबंध व शर्तों पर बातचीत कर रही है।

अब्बासी डी-आठ राष्ट्रों के नौंवे शिखर सम्मेलन के लिए तुर्की में मौजूद थे।

प्रधानमंत्री शाहिद खान अब्बासी सैन्य हेलिकॉप्टर उड़ाने वाले पाकिस्तान के पहले प्रमुख बन गए हैं। परीक्षण उड़ान के दौरान उन्होंने तुर्की के टी-129 लड़ाकू हेलिकॉप्टर की कमान संभाली। सरकारी रेडियो चैनल रेडियो पाकिस्तान की खबर के मुताबिक, अब्बासी ने रविवार को उड़ान परीक्षण के लिए इस हेलिकॉप्टर से उड़ान भरी। अब्बासी, डी-आठ राष्ट्रों के नौंवे शिखर सम्मेलन के लिए तुर्की की राजधानी इस्ताम्बुल में मौजूद थे। आर्थिक सहयोग के लिए बनी डी-आठ संस्था को विकासशील-आठ के नाम से भी जाना जाता है। इस समूह में आठ राष्ट्र- बांग्लादेश, मिस्र, इंडोनेशिया, ईरान, मलेशिया, नाइजीरिया, पाकिस्तान और तुर्की हैं।

तुर्की का लड़ाकू हेलिकॉप्टर टी-129 खरीदने की पाकिस्तान की योजना पर उन्होंने कहा कि सेना इस हेलिकॉप्टर का मूल्यांकन कर रही है और अनुबंध व शर्तों पर बातचीत कर रही है। उन्होंने तुर्की के इस हेलिकॉप्टर को प्रभावशाली और अच्छी मशीन कहा। प्रधानमंत्री ने इस हेलिकॉप्टर का निरीक्षण भी किया और तुर्की के विमानन अधिकारियों ने उन्हें इस लड़ाकू हेलिकॉप्टर की विशेषताओं और तकनीकी मापदंडों के बारे में जानकारी दी।

पिछले महीने, पाकिस्तान की वायु सेना के एफ-16 विमान पर सवार होकर अब्बासी ने सैन्य अभ्यास प्रशिक्षण मिशन में भाग लिया था। बता दें कि भ्रष्टाचार के केस में दोषी पाए जाने पर नवाज शरीफ को हटाए जाने के बाद शाहिद खान अब्बासी को कुछ महीनों पहले ही पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री चुना गया है। विश्वासमत में जीत हासिल कर अब्बासी पाकिस्तान के 18वें प्रधानमंत्री बने। अब्बासी को 221 वोट मिले थे। शाहिद खान अब्बासी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की तरफ से अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में नामित थे।

शरीफ के पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) ने शरीफ के भाई शहबाज के योग्य होने तक अब्बासी को अंतरिम प्रधानमंत्री मनोनीत किया है। पाकिस्तान में इस तरह की घटनाएं पूर्व में भी देखने को मिली हैं। पूर्व सैन्य तानाशाह जनरल परवेज मुशर्रफ के काल में राजनेता चौधरी शुजात हुसैन को तब तक के लिए अंतरिम प्रधानमंत्री बनाया गया था, जब तक सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग कयाद-ए-आजम ने शौकत अजीज को चुन नहीं लिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App