scorecardresearch

7 फुट लंबे और 150 किलो के बॉक्सिंग चैंपियन निकोलाई रूस की तरफ से लड़ेंगे युद्ध, स्वीकारा पुतिन का न्योता

निकोलाई ने बताया कि मुझे डोनबास की यात्रा से ठीक पहले समन मिला और मैं घर पर नहीं था। अगले सप्ताह मैं निश्चित रूप से पंजीकरण कार्यालय में रिपोर्ट करूँगा।

7 फुट लंबे और 150 किलो के बॉक्सिंग चैंपियन निकोलाई रूस की तरफ से लड़ेंगे युद्ध, स्वीकारा पुतिन का न्योता
रूसी पहलवान निकोलाई (फोटो सोर्स: इंस्टाग्राम/@boxingnewsandhistory)

पूर्व वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन निकोलाई वैल्यूव ने खुलासा किया है कि उन्हें यूक्रेन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस की सेना के लिए लड़ने के लिए बुलाया गया है। निकोलाई दो बार WBA चैंपियन रह चुके हैं। वह अब तक के सबसे लंबे और सबसे वजनी विश्व चैंपियन हैं। उनकी लंबाई सात फीट से अधिक है और अपने लड़ाई के दिनों में उनका वजन 23 पत्थरों के वजन से अधिक था।

निकोलाई ने 2009 में डेविड हे से लड़ाई लड़ी, जो उस समय काफी प्रसिद्ध लड़ाई थी। यह उनकी अंतिम लड़ाई थी और फिर दो साल बाद वह रूसी राष्ट्रपति पुतिन की यूनाइटेड रशिया पार्टी में संसद सदस्य बनने के लिए राजनीति में चले गए। उन्होंने अब स्पष्ट किया है कि उन्हें सेना में बुलाया गया है और वह अगले सप्ताह भर्ती होने की योजना बना रहे हैं।

निकोलाई ने रूसी पत्रिका इज़वेस्टिया से बात करते हुए कहा, “मेरी राय में सभी को एक समन मिला है और मुझे भी एक समन मिला है। क्या मैं जाऊंगा? बेशक मैं अब नामांकन कार्यालय जाऊँगा। मेरे सहयोगी (साथी सांसद) अच्छे हैं। वे राज्य ड्यूमा में सैन्य सेवा के लिए पंजीकृत हुए थे और उन्हें यहां समन प्राप्त हुआ था, लेकिन मुझे घर जाना है। मुझे डोनबास की यात्रा से ठीक पहले समन मिला और मैं घर पर नहीं था। अगले सप्ताह मैं निश्चित रूप से जाकर नामांकन कार्यालय को रिपोर्ट करूँगा।”

निकोलाई का 2010 में ‘गंभीर हड्डी और जोड़ों की समस्याओं’ के लिए इलाज किया गया था और उनकी सर्जरी हुई थी इसके कारण उन्हें अपने बॉक्सिंग करियर को भी बंद करने की सलाह दी गई थी। इन सबके बावजूद उन्हें अभी भी सेना में यूक्रेन के खिलाफ लड़ने के लिए बुलाया गया है और संकेत दिया है कि वह अपने देश की सेवा करेंगे।

वह यूक्रेन के चल रहे आक्रमण के दौरान रूसी सेना के लिए सूचीबद्ध होने वाले एकमात्र पूर्व खिलाड़ी नहीं हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में पुतिन द्वारा आंशिक सैन्य लामबंदी की घोषणा के ठीक बाद एवर्टन के पूर्व फुटबॉलर दिनियार बिल्यालेटदीनोव को भी रूसी सशस्त्र बलों में लड़ने के लिए बुलाया गया है।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 01-10-2022 at 10:59:09 am