ताज़ा खबर
 

अमेरिकी हवाई हमले में मारा गया IS का सीनियर नेता

लीबिया में अमेरिका द्वारा किए गए एक हवाई हमले में इस्लामिक स्टेट का एक नेता मारा गया है। यह जानकारी पेंटागन ने दी है।

Author वाशिंगटन | Updated: November 15, 2015 11:02 AM

लीबिया में अमेरिका द्वारा किए गए एक हवाई हमले में इस्लामिक स्टेट का एक नेता मारा गया है। यह जानकारी पेंटागन ने दी है। पेंटागन के प्रेस सचिव पीटर कुक ने बताया कि 13 नवंबर को अमेरिकी सेना ने लीबिया में अबु नाबिल उर्फ विसाम नज्म अब्द जाएद अल जुबायदी के खिलाफ हवाई हमला किया था।

यह इराकी नागरिक लंबे समय तक अल-कायदा से जुड़ा रहा था और लीबिया में आईएसआईएस का एक वरिष्ठ नेता था। कुक ने कहा कि खबरों के अनुसार, नाबिल फरवरी 2015 में एक ईसाई की हत्या वाले वीडियो में प्रवक्ता भी रहा था।

कुक ने कहा, ‘नाबिल की मौत से लीबिया में आईएसआईएस के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए इस समूह की क्षमता में कमी आएगी। इन लक्ष्यों में आईएसआईएस के नए सदस्यों की भर्ती, लीबिया में बेस की स्थापना और अमेरिका पर बाहरी हमलों की योजना बनाना शामिल है।’

उन्होंने कहा, ‘लीबिया में आतंकियों के खिलाफ यह पहला अमेरिकी हमला नहीं है, लेकिन लीबिया में किसी आईएसआईएस के नेता के खिलाफ यह पहला अमेरिकी हमला है।

यह हमला दिखाता है कि आईएसआईएस के नेता जहां से भी संचालन करेंगे, हम वहां तक पहुंच जाएंगे।’ कुक ने कहा कि यह अभियान अधिकृत था और इसे पेरिस में आतंकी हमलों से पहले शुरू किया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने तुर्की पहुंचे मोदी, ग्लोबल इकोनॉमी पर करेंगे चर्चा
2 पेरिस में आतंक का खेल, 128 की मौत, फ्रांस में आपातकाल घोषित
3 चीन में भूस्खलन में नौ की मौत, 28 लापता
IPL 2020 LIVE
X